सुहागन महिलाएं गलती से भी ऐसे ना भरें मांग में सिंदूर, हो सकता है पति को नुकसान

सुहागन महिलाएं गलती से भी ऐसे ना भरें मांग में सिंदूर, हो सकता है पति को नुकसान

आज हम आप को बताएंगे कि शास्त्रों में भी सिंदूर लगाने से संबंधित कई बातों का जिक्र किया गया है। ज्यादातर भारतीय महिलाएं मांग में सिंदूर लगाती है। लेकिन हिन्दू धर्म में इसे लगाने को लेकर कई नियम बताए गए हैं। अगर इनका पालन नहीं किया जाता है तो कई तरह की परेशानियां आने की आशंका बढ़ सकता है।

बता दे कि उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा जी का कहना है कि अगर कोई सुहागन महिला सही तरीके से मांग में सिंदूर लगाती है तो इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होती है। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है। और पति की लंबी उम्र भी होती हैं।

हालांकि हम यहां आपको बता रहे हैं मांग में सिंदूर लगाते समय ध्यान रखी जाने वाली कुछ बातें जिन्हें महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए। सिंदूर लगाते समय हर भारतीय महिला को शास्त्रों में बताई गई बातों का पालन करना चाहिए। ऐसा न करने से उनके पति को धन संबंधी हानि हो सकती है। मांग में सिंदूर लगाने के कुछ तरीके भी बताए गए हैं जिन्हें फॉलो न करने से भी पति की उम्र पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए सुहागन महिलाएं शास्त्रों में बताई गई बातों का पालन जरूर करे।

इस तरह से लगाएं सिंदूर

मान्यताओं के अनुसार यदि पत्नी के मांग के बीचो-बीच सिंदूर लगा हुआ है, तो उसके पति की अकाल मृत्यु नहीं हो सकती है। माना जाता है कि यह सिंदूर उसके पति को संकट से बचाता है।

पौराणिक कहानी

शायद इस मान्यता से आप पहले ही परिचित हो चुके होंगे, जिसके अनुसार यदि स्त्री के बीच मांग में सिन्दूर भरा है और सिंदूर भी काफी लंबा लगाती है, तो उसके पति की आयु लंबी होती है। इस वजह से सुग्रीव ने बालि से काफी मार खाई और किसी तरह अपनी जान बचाते हुए वह श्रीराम के पास पहुंचा और यह सवाल किया कि उन्होंने बालि को क्यों नहीं मारा। जिस पर श्रीराम ने कहा कि तुम्हारी और बालि की शक्ल एक सी है, इसलिए मैं भ्रमित हो गया और वार ना कर सका।

किंतु यह पूरी सच्चाई नहीं है। क्योंकि भगवान श्रीराम किसी को पहचान ना सकें, ऐसा नहीं हो सकता। उनकी दृष्टि से कोई नहीं बच सकता। असली बात तो यह थी कि जब श्रीराम बालि को मारने ही वाले थे तो उनकी नजर अचानक बालि की पत्नी तारा की मांग पर पड़ी, जो कि सिंदूर से भरी हुई थी।

इसलिए उन्होंने सिंदूर का सम्मान करते हुए बालि को तब नहीं मारा। किंतु अगली बार जब उन्होंने यह पाया कि बालि की पत्नी स्नान कर रही है, तो मौका पाते ही उन्होंने बालि को मार गिराया। इसी कहानी के आधार पर यह मान्यता बनी हुई है कि जो पत्नी अपनी मांग में सिंदूर भरती है, उसके पति की आयु लंबी होती है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.