स्मॉग से भगवान भी हुए प्रभावित, भक्तों ने पहनाया मास्क

स्मॉग से भगवान भी हुए प्रभावित, भक्तों ने पहनाया मास्क

वाराणसी। देश का दिल कहे जाने वाले शहर दिल्ली में स्मॉग का कहर देखने को मिल रहा है। जहां एक ओर लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है वही दूसरी ओर सड़कों पर लोग मास्क पहने हुए नजर आ रहे है। 

स्मॉग का कहर सिर्फ दिल्ली तक ही सिमित नहीं है बल्कि प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी स्मॉग की चपेट में आ गया है। अजीबो गरीब मौसम से जूझते काशीवासी अब सड़कों पर मास्क लगाये देखें जा रहे है। 

ऐसे में इंसान के साथ साथ भगवान भी स्मॉग से प्रभावित न हो जाये इसके लिए भक्तों ने एक अनोखा कार्य करते हुए भगवान को मास्क पहनाया है। दरअसल वाराणसी में PM 2.5 का स्तर 500 के करीब पहुंच चुका है जिससे कारण इंसान के साथ साथ भगवान भी इस जहरीली हवा से प्रभावित न हो जाय इसके लिए भक्तों ने भगवान को मास्क पहनाया है। 

वाराणसी के सिगरा स्थित मदिर में प्रदूषण के मद्देनजर देवी दुर्गा, मां काली सहित भगवान शंकर और साई बाबा का पूजन कर मास्क पहनाया गया। बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण न लगने के कारण भक्त अब भगवान की शरण में जा रहे है। 

भगवान को मास्क पहनाने वाले भक्त हरीश मिश्रा ने बताया कि जिस प्रकार गर्मी के मौसम में भगवान को चन्दन का लेप कर भगवान को शीतल रखने का काम किया जाता है और सर्दी के मौसम में कंबल चढ़ाकर उन्हें सर्दी से निजात दिलायी जाती है उसी प्रकार प्रदूषण के नए स्वरूप स्मॉग से बचने के लिए हम लोग भगवान की शरण में जा रहे है और इससे निजात दिलाने की कामना कर रहे है। 

“न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं।” 

Vikas Srivastava