भारत-साउथ अफ्रीका, तीसरा वनडे इनपे रहेगी नज़र ये है ख़ास बाते

भारत-साउथ अफ्रीका, तीसरा वनडे इनपे रहेगी नज़र ये है ख़ास बाते

केपटाउन: आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे खेला जाना है और इससे जुडी ऐसी कई बाते हम आपको बताने जा रहे है की आखिर यह मैच भारत के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

लगातार 2 मैचों को जितने बाद आज भारतीय टीम काफी आत्मविशास के साथ मैदान में उतरेगी और यदि भारत तीसरा मैच जीत जाता है तो यह पहली बार ऐसा होगा जिसमे वह दक्षिण अफ्रीका में लगातार 3 वनडे मैच जीतेगी।

इससे पहले भी भारत कई बार दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जितने में नाकामयाब रहा है जिसमे भारत ने 1990 में सात मैचों की सीरीज 2-5 से गवायी थी जबकि 2010-11 में भारत 2-1 से बढ़त बनाने के बाद भी भारत को पांच मैचों की सीरीज 2-3 से गवानी पड़ी थी।

इस समय मेजबान साउथ अफ्रीका के कई दिग्गज खिलाडी चोट की वजह से सीरीज से बाहर चल रहे है ऐसे में भारतीय टीम के लिए एक अच्छा मौका है जब वह लगतार तीन मैच जीतकर सीरीज को अपने नाम कर ले।

वनडे रैंकिंग में शीर्ष पे है टीम इंडिया

अपनी पिछली जीत के बाद टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में शीर्ष पे काबिज हो गयी थी और आज केपटाउन में वो जीतकर वह साउथ अफ्रीका पे अपनी बढ़त को मजबूत कर लेगा।

इनका हो सकता है पदार्पण

एकतरफ जहा भारतीय टीम अपने शानदार प्रदर्शन से सीरीज जितने के पास है वही साउथ अफ़्रीकी टीम अपने चोटिल खिलाड़ियों के वजह से संकट में है। साउथ अफ़्रीकी टीम ने क्वॉन्टिन डिकाक के विकल्प के रूप में अभी तक किसी को टीम में शामिल नहीं किया है और ऐसे में हेनरिक क्लासेन पदार्पण कर सकते है आपको बता दे की हेनरिक ने घरेलु वनडे टूर्नामेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और वर्त्तमान में डिकाक के जगह वह बेहतर विकल्प साबित हो सकते है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.