क्या आपको पता है सिर्फ 13 साल की उम्र में श्रीदेवी बनीं थी रजनीकांत की सौतेली माँ

क्या आपको पता है सिर्फ 13 साल की उम्र में श्रीदेवी बनीं थी रजनीकांत की सौतेली माँ

कल रात भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों में शुमार श्रीदेवी का अकस्मात निधन हो गया। उनकी इस एकाएक मौत ने फिल्म इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया और उनके लाखों प्रशंसक इस खबर से मायूस हुए थे। उनके अकस्मात मृत्यु पर प्रियंका चोपड़ा, ऋषि कपूर, संजय दत्त, अजय देवगन, अक्षय कुमार और आमिर खान के अलावा अन्य कई सेलेब्रिटियों ने इस दुख की घड़ी में श्रीदेवी और उनके परिवार के लिए अपनी संवेदनाएं प्रकट किया। इससे पहले तमिल सुपरस्टार रजनीकांत ने भी श्रीदेवी को याद करते हुए अपने ट्विटर पर ट्वीट किया जिसमें उन्होंने श्रीदेवी के परिवार और दोस्तों के लिए उन्होंने अपने संवेदनाओं को प्रकट किया।

जैसा कि रजनीकांत ने बताया श्रीदेवी एक बेहतरीन अदाकारा थी, उन्होंने अपने 50 साल के करियर में कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करके अपने प्रशंसकों का दिल जीता है। श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन नाम से जन्मी 54 वर्षीय श्रीदेवी ने हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय किया है। सदमा, चांदनी, हिम्मतवाला, चालबाज, मिस्टर इंडिया, नगीना, मवाली, तोहफा और गुमराह उनकी बेहतरीन फिल्मों में से हैं।

लेकिन हम में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि 1976 में रिलीज हुई तमिल फिल्म मुन्द्रु मुदिचु में श्रीदेवी ने 13 साल की उम्र में अपने उम्र से दुगनी उम्र के रजनीकांत के सौतेली मां का किरदार निभाया था दरअसल यह फिल्म 3 किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है रजनीकांत का किरदार श्रीदेवी के किरदार से प्रेम करता है मगर फिल्म के अंत में दिखाया गया है कि श्रीदेवी रजनीकांत की सौतेली मां बन जाती है, इस फिल्म में कमल हसन ने भी अभिनय किया है।

फिल्म जुदाई में काम करने के बाद उन्होंने 15 साल का ब्रेक लिया था जिसके बाद 2012 में उन्होंने इंग्लिश विंग्लिश से बेहतरीन वापसी करी। 2017 में रिलीज हुई अक्षय खन्ना अभिनीत मॉम उनकी आखिरी फिल्म थी। श्रीदेवी भारत की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से एक हैं जिनको भारत सरकार ने पद्मश्री (2013) अवार्ड से नवाजा है।

श्रीदेवी की दो बेटियां हैं, जान्हवी और खुशी। वह बोनी कपूर की दूसरी पत्नी है। उनकी बड़ी बेटी जान्हवी करण जौहर की आने वाली फिल्म धड़क से बॉलीवुड डेब्यू कर रही हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.