एसएसपी गोरखपुर का देश की मिट्टी के प्रति दिखा प्यार

एसएसपी गोरखपुर का देश की मिट्टी के प्रति दिखा प्यार

गोरखपुर। गोरखपुर मुख्यालय से महज लगभग 20 किलोमीटर दूरी पर स्थित औरंगाबाद गाँव जो कि महशूर है अपने एक अलग मिट्टी के कला को लेकर जो कि गोरखपुर ही नही उत्तर प्रदेश समेत देश विदेशों में भी टेराकोटा मिट्टी के बने हुए सामानों का अलग ही महत्व है और एक खास पहचान है।

वहीं इस कला के प्रति प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सराहना करते हुए इसे वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की मान्यता दी है। गोरखपुर जिले में पहली बार किसी अधिकारी के ऑफिस में टेराकोटा से बने हुए वस्तुओं का उपयोग देखने को मिला। जी हां वह कोई और नहीं बल्कि गोरखपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉक्टर सुनील गुप्ता है अपने ऑफिस में टेराकोटा से बने हुए नेम प्लेट और टेराकोटा मिट्टी का बना हुआ ग्लास अपने दैनिक जीवन में यूज कर रहे हैं। 

एसएसपी डॉक्टर सुनील गुप्ता ने बताया कि टेराकोटा हमारे देश की मिट्टी है और प्लास्टिक कागज या किसी भी और तरीके का इस्तेमाल हम अपने दैनिक जीवन में ना करके अगर इसका यूज करते हैं तो कई परिवारों को उनके भोजन का भी प्रबंध हो सकता है साथ ही साथ हम प्लास्टिक कागज या किसी अन्य प्रकार की बने हुए वस्तुओं से बन सकते हैं और इको फ्रेंडली भी बने रहने में एक सहयोग कर सकते हैं।

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं  

Vikas Srivastava