वाराणसी में बनने जा रहा प्रदेश का पहला पशु शवदाह गृह

वाराणसी में बनने जा रहा प्रदेश का पहला पशु शवदाह गृह

वाराणसी। योगी सरकार में छुट्टा पशुओं को लेकर काफी विवाद देखा जा चुका है। किसान से लेकर विपक्ष तक ने इस मुद्दे पर योगी सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ा। ऐसे में सरकार की मंशा के अनुरूप अब पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के जाल्हूपुर गांव प्रदेश का पहला पशुओं के लिए विद्युत शवदाह गृह बनाया जा रहा है। 

इस संबंध में अपर मुख्य अधिकारी अनिल सिंह ने बताया कि डेढ़ साल पहले कार्य योजना की स्वीकृति गई थी। एनजीटी और वायु प्रदूषण विभाग से एनओसी न मिलने के कारण कार्य योजना में विलंब हुआ। हालांकि काफी प्रयास के बाद सभी जगहों से एनओसी प्राप्त हो गई हैं। अनिल सिंह ने बताया कि कार्य योजना पर इसी साल 17 मई से युद्ध स्तर से कार्य शुरू हो गया हैं, जिसे 3 महीने की अवधि में कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। 

इस पशु शवदाह गृह की कुल लागत करीब 1 करोड़ 86 लाख बताई जा रही हैं। बता दें कि पर्यावरण की दृष्टि से ये पशु शवदाह गृह बनाया जा रहा हैं, ताकि पर्यावरण सुव्यवस्थित रह सके। अब सड़क किनारे मृत पशुओं को शवदाह गृह में ले जाकर जलाया जाएगा। पशुओं के शरीर के पूरे अंश जलने के बाद, उनके राख को खाद के उपयोग में भी लिया जाएगा। 

Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Vikas Srivastava