बीएचयू में समाप्त हुआ टेक्नो मैनेजमेंट फेस्टिवल, देश भर से आये भावी इंजीनियर्स

बीएचयू में समाप्त हुआ टेक्नो मैनेजमेंट फेस्टिवल, देश भर से आये भावी इंजीनियर्स

वाराणसी: शहर में स्थित प्रष्ठित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के आईआईटी-बीएचयू में तीन दिवसीय वार्षिक टेक्नो मैनेजमेंट फेस्टिवल, टेक्नेक्स 2018’ का 18 फरवरी रविवार को समापन हुआ। जिसमे देश भर से आये भावी इंजीनियरो ने हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम में सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नही बल्कि पटना दिल्ली और बैंगलोर तक के इंजीनियर्स ने हिस्सा लिया और जिससे बीएचयू के स्वतंत्रता भवन और राजपुताना ग्राउंड में टेक्‍नॉलॉजी का समागम देखने को मिला।

तीन दिनों तक चले इस कम्पटीशन के पहले दिन आईआईटी के छात्रों ने अपनी मेधा का प्रदर्शन करते हुए सभी को चौंका दिया। स्वतंत्रता भवन और राजपुताना ग्राउंड में आयोजित इस फेस्टिवल में किसी छात्र ने रोबोट, किसी ने ड्रोन तो किसी ने हाइड्रोलिक सिस्टम का बेहद ही अनोखा डेमो दिया।

20 इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने लिया हिस्सा

इस बाबत हमें आईआईटी बीएचयू के डायरेक्टर प्रोफ़ेसर राजीव संगल ने बताया कि इस कार्यक्रम में करीब 20 इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने हिस्सा लिया है। इस एग्जिविशन में बच्‍चों ने एक से बढ़कर एक नई तकनीक पर कार्य किया है, जो काबिलेतारीफ है।

‘टेक्नेक्स 2018’ में छात्रों की नयी सोच के साथ नयी तकनीक का भी समागम देखने को मिला। इस फेस्टिवल में आए छात्रों के बनाए गए रोबोटो से कहीं लकड़ी का पुल, तो कहीं रेत की जमीन, तो कहीं सुरंग की बाधा को पार करवाया जा रहा था। इतना ही नहीं कई रोबोट गाने पर डांस करते भी दिखे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.