गर्मियों में कैसे रखे अपने मेकअप को टिका के

गर्मियों में कैसे रखे अपने मेकअप को टिका के

नारी मन सदैव ही सजने और सवारने का शौक़ीन होता है। गर्मी हो या सर्दी हर ऋतु में महिलाये सजती और सवारती है और यह भी कह सकते है कि महिलाओं का जन्मसिद्ध अधिकार होता है सजना और सवरना।

चुकी गर्मियां बहुत पड़ रही है ऐसे में अगर कोई महिला मेकअप करती है तो मेकअप कैसे टिके यह बहुत बड़ी समस्या होती है। तो चलिए हम आपको बता देते है कुछ आसान से टिप्स जिनको अपनाकर आप रख सकते है अपने मेकअप को ज्यादा देर तक टिका कर।

फेस – वॉश – गर्मियों में आप हमेशा ऑयल कंट्रोल फेस वाश का ही इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के अंदर का सारा तेल और गंदगी निकल जाती है साथ ही चेहरा फ्रेश हो। इसे यूज करने से फेस के टी जोन पर ऑयल नहीं निकलता जिससे मेकअप पसीने से नहीं बहता है।

आइस क्यूब – चेहरे पर गर्मियों में बर्फ लगाने से मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहा है। इसलिए चेहरे पर आइस क्यूब लेकर आप इससे चेहरे पर सर्कुलशन मोशन में मसाज करे। मसाज करने के बाद उसको ऐसे ही सूखने दें।

सनस्क्रीन –जब कभी भी आपको धूप में मेकअप कर बहार निकलना हो तो सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाये पर याद रहे की सनस्क्रीन क्रीम हमेशा ऑइल फ्री ही हो। इससे चेहरे को नुक्सान नहीं पहुँचता है और यूवी किरणों से हमारा बचाव होता है। साथ ही चेहरे पर तेल एवं पसीना भी नहीं आता है।

वाटरप्रूफ मेकअप – अपने चेहरे पर हमेशा वाटर प्रूफ मेकअप का ही इस्तेमाल करे ऐसा करने से मेकअप धुप में भी ज्यादा देर तक टिका रहेगा इसमें आप वाटरप्रूफ आई मेकअप, वाटरप्रूफ फाउंडेशन एवं वाटरप्रूफ लिप बाम का भी इस्तेमाल कर है। ऐसा करने से पसीना आने पर भी आपका मेकअप ख़राब नहीं होता है।

वाटरप्रूफ बेस – अपने किये हुए मेकअप को पसीने से बचाने के लिए आप बेस में सबसे पहले  वाटरप्रूफ प्राइमर का यूज जरूर करे। इससे आपका किया हुआ मेकअप उतरेगा नहीं। यदि आपको प्राइमर नहीं मिल रहा है तो आप बीबी और सीसी क्रीम का भी उपयोग कर सकती है।

सेटिंग स्प्रे – मेकअप करने से पहले चेहरे पर मेकअप सेटिंग सप्रे लगा सकती है। इसको अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले। इससे पसीना गायब हो जाता है। इसको स्प्रे करने का बाद ही अपना मेकअप करना शुरु करे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.