जरूरतमंद बच्चों के लिए प्रदेश सरकार की बड़ी पहल

जरूरतमंद बच्चों के लिए प्रदेश सरकार की बड़ी पहल

प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कोरोनावायरस के कारण जान गवाने वाले लोगों के बच्चों के लिए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत राहत देने का ऐलान किया है।

इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि जिन बच्चों ने महामारी के कारण अपने माता पिता को खोया है, उन बच्चों अथवा उनके लीगल गार्जियन या केयरटेकर को ऐसे बच्चों की देखभाल के लिए राज्य सरकार वयस्क होने तक 4 हजार प्रति बच्चा उपलब्ध कराएगी।

इसके साथ ही 10 साल से कम उम्र के ऐसे बच्चे जिनका कोई अभिभावक नहीं है, ऐसे बच्चों को प्रदेश सरकार के द्वारा भारत सरकार की सहायता से उत्तर प्रदेश सरकार बाल गृह में संरक्षण व आवास की व्यवस्था करेगी।

प्रदेश में वर्तमान में ऐसे पांच संरक्षण गृह संचालित हैं जिनमें इन बच्चों की हर प्रकार की सुविधा व सुरक्षा और उनके लालन-पालन की पूरी व्यवस्था सरकार के द्वारा की जाती है।

यह संरक्षण गृह मथुरा, प्रयागराज, आगरा, लखनऊ और रामपुर में संचालित है।

इसके अलावा प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसी अवयस्क बालिकाएं जो प्रदेश के अंदर होगी, उनको कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में अथवा प्रदेश सरकार के द्वारा राष्ट्रीय बाल गृह बालिका में सुविधा दी जाएगी।

वर्तमान में प्रदेश में लगभग 13 ऐसी बाल गृह बालिका संचालित है। योगी आदित्यनाथ ने बताया की प्रदेश भर में 18 ऐसे अटल आवासीय विद्यालय संचालित होने जा रहे हैं, जिनमें ऐसे बालक बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके साथ ही ऐसी बालिका हैं जिन्होंने अपने लीगल गार्जियन को खोया है, उनके शादी विवाह हेतु प्रदेश सरकार की ओर से 1 लाख 1 हजार की धनराशि उपलब्ध कराएगी।

ऐसे में जो बच्चे कोरोना महामारी के कारण अपने गार्जियंस को खो चुके हैं, उनके लिए उच्च शिक्षा हेतु लैपटॉप या टेबलेट की व्यवस्था कराई जा रही है। ताकि ऑनलाइन शिक्षा से भी उन्हें जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा।


Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Vikas Srivastava