यातायात स्तिथि में सुधार के उद्देश्य से यातायात माह की शुरुवात

यातायात स्तिथि में सुधार के उद्देश्य से यातायात माह की शुरुवात

वाराणसी। आज से पुरे प्रदेश के साथ ही वाराणसी में यातायात माह की शुरुवात की गयी। वाराणसी पुलिस लाइन्स में यातायात माह को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर एसएसपी आंनद कुलकर्णी मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने विभिन्न जागरूकता से जुड़े नाटक करके कार्यक्रम में आये ट्रैफिक पुलिस अधिकारी, यूनियन के लोग, समाजसेवी आदि लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया।

आयोजन में ट्रैफिक उपकरण जिनमे अलग अलग किस्म के कैमरे, ब्रीथ एनालाइज़र, मास्क, जैकेट, दस्ताने आदि प्रदर्शित किये गए। यातायात माह कार्यक्रम पुरे प्रदेश में 1 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक चलाया जायेगा।

यातायात नियमों का कड़ाई से पालन हो इस उद्देश्य को लेकर 1 November से उत्तर प्रदेश में Traffic Month की शुरुआत हर जनपद में हुई है। यातायात पुलिस इनदिनों नए मोटर व्हीकल एक्ट को पूरे प्रदेश में सख्ती से लागू करने में लगी हैं।

हालांकि, अभी ट्रैफिक पुलिस के लोग नियम तोड़ने वालों को समझा रहे हैं, उन्हें जागरुक कर रहे हैं। अभी लगभग एक हफ्ते तक ट्रैफिक पुलिस इसी तरह लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देगी और उनसे जुर्माना नहीं वसूलेगी। पुरे महीने के लिए हर दिन एक नया कार्यक्रम हैं, जोकि Traffic Month के रूप में शहर में मनाया जायेगा।

कार्यक्रम में मौजूद यातायात पुलिस अधीक्षक ने बताया की ट्राफिक मंथ के दौरान आम लोगों में इनसे जागरूकता फ़ैलाने का कार्य किया जायेगा। रैली में विभिन्न उपकरण को दर्शाते हुए उसकी उपयोगिता बताई जाएगी। यातायात को लेकर एक मॉडर्न ट्राफिक सिस्टम शहर में लागू करने का उद्देश्य हैं।

कार्यक्रम के क्रम में जागरूकता रैली भी निकली जाएगी। जिसका उद्देश्य लोगों में पूरे महीने में दो पहिया पर दोनों सवारियों (चार वर्ष से ऊपर) के हेलमेट व तीसरी सवारी, निर्धारित गति सीमा से तेज चलाने वाले वाहन चालक, चार पहिया वाहन में शीट बेल्ट, वाहन चलाते वक्त नशा व मोबाइल का प्रयोग करने वाले, नाबालिग के हाथ में वाहन, बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट, लाइसेंस व बीमा प्रमाण पत्र वाले और एकल दिशा व रॉन्ग साइड में वाहन न चलाने के आदि लिए जागरूक करना हैं।

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं।

Adhyan Chaurasiya