वंदे भारत के बाद अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन

वंदे भारत के बाद अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पेश किये बजट में रेलवे को 2.40 लाख करोड़ का रूपये की मसौगत मिली है। बजट के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी एक बड़ा ऐलान कर दिया। उनहोंने देश में वंदे भारत ट्रेन की सफलता के बाद वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत की घोषणा की। 

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि शहरों में 50-60 किमी. की दूरी तय करने को लेकर वंदे मेट्रो कॉन्सेप्ट लाया जा रहा है। वर्ष 2023 में ही प्रोडक्शन और डिजाइन का काम हो जाएगा और अगले साल से वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत करने की योजना है। उन्होंने बताया कि वंदे मेट्रो 125-130 किमी. की रफ्तार के साथ दौड़ेगी। इस ट्रेन की डिजाइन मुंबई सब-अर्बन की तर्ज पर होगा। 

आपको बता दें कि वंदे मेट्रो ट्रेन 1950 और 1960 में डिजाइन किए गए कई ट्रेनों को रिप्लेस करने वाला है। इसकी डिजाइन से पर्दा अभी नहीं हटा है, लेकिन माना जा रहा है कि इसमें सुविधाएं वैसी ही होगी, जैसी वंदे भारत ट्रेनों में है। इंजन पूरी तरह से हाइड्रोजन बेस्ड होगी, जिसके कारण प्रदूषण जीरो होगा। 

इस मेट्रो ट्रेन में वंदे भारत ट्रेन की तरह इस ट्रेन में भी आधुनिक ब्रेक सिस्टम, रेड सिग्नल ब्रेक करने से रोकने के लिए कवच सेफ्टी सिस्टम, ऑटोमेटिक डोर, फायर सेंसर, जीपीएस, एलईडी स्क्रीन उपलब्ध होगी, जो यात्रियों को अगले स्टेशन के बारे में पूर्व सूचित करेगा। इस ट्रेन का किराया बेहद कम होगा, ताकि गरीब और मध्यम वर्ग के लोग भी सफर कर सकें। 

Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Vikas Srivastava