शनिवार को पड़ रहा है हनुमान जयंती, शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए राशिनुसार ऐसे करें पूजा अर्चना

शनिवार को पड़ रहा है हनुमान जयंती, शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए राशिनुसार ऐसे करें पूजा अर्चना

शनिवार 31 मार्च 2018 के दिन हनुमान जयंती है। साथ ही ऐसा दुर्लभ संयोग 9 सालों के पश्चात बना है जब हनुमान जयंती शनिवार के दिन पड़ रहा है, ऐसे संयोग में माना जाता है कि अगर सच्चे मन से अपनी राशिनुसार भगवान हनुमान और शनि देव की पूजा अर्चना की जाए तो सभी भक्तजनों की मनोकामनाएं पूरी होती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं की किस राशि वाले लोगों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

मेष राशि
मेष राशि का स्वामी मंगल है, इस राशि के जातक अगर भगवान हनुमान को सिंदूर लगाएं तो हर मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

वृष राशि
वृष राशि का स्वामी शुक्र है, इस राशि के जातक घी का दीपक जलाएं और विद्या में वृद्धि के लिए हनुमानाष्टक का पाठ करें इसके अलावा चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर भगवान हनुमान को लगाने से फायदा होगा।

मिथुन राशि
मिथुन राशि का स्वामी बुध है, इस राशि के जातकों को कोई भी लाल पुष्प और अपराजिता का पुष्प एक साथ भगवान हनुमान को चढ़ाना चाहिए। इस दिन बजरंगबली के मंदिर में दान करने से भी लाभ होगा।

कर्क राशि
कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है और हम सभी जानते हैं कि चंद्रमा का संबंध भगवान शिव से भी होता है इसलिए कर्क राशि के जातकों को बजरंगबली को शिव पुराण अर्पित करके उसका पाठ करना चाहिए इसके साथ ही लाल पुष्प और चमेली के पुष्प अर्पित करने से अत्यंत लाभ होगा।

सिंह राशि
सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और मान्यताओं के अनुसार सूर्य बजरंगबली के गुरु भी हैं ऐसे में सिंह राशि के जातकों के लिए सुंदरकांड और आदित्यह्रदयस्त्रोत का एक साथ पाठ करना अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा।

कन्या राशि
कन्या राशि का स्वामी बुध है इसलिए इस जाती इस राशि के जातकों को हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ करना चाहिए इससे अत्यंत लाभ मिलेगा।

तुला राशि
तुला राशि का स्वामी शुक्र है तुला राशि के जातकों को सुगंधित अगरबत्ती जलाना चाहिए और घी का दीपक बजरंगबली के सामने प्रज्वलित करके सिंदूर अर्पित करने से लाभ मिलेगा।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है वृश्चिक राशि के जातकों को शनि के प्रकोप से बचने के लिए तिल के तेल का दीपक जलाने के साथ-साथ सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए इसके पश्चात मंदिर में प्रसाद बांटने से लाभ मिलेगा।

धनु राशि
धनु राशि का स्वामी बृहस्पति है इस राशि के जातको को श्री राम रक्षा स्त्रोत स्तोत्र का पाठ करना चाहिए इसके साथ-साथ बजरंगबली को राम कथा का प्रसंग सुनाने के साथ-साथ रामचरितमानस का पाठ करना चाहिए।

मकर राशि
मकर राशि का स्वामी शनि है इस राशि के जातकों को खास सतर्क सतर्कता बरतने की आवश्यकता है कोशिश करें कि पूजा अर्चना में कोई गलती ना हो इसके साथ ही शनि की साढ़ेसाती के प्रकोप से बचने के लिए बजरंगबली जी के सम्मुख तिल के तेल का दीपक जलाकर सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए।

कुंभ राशि
कुंभ राशि का भी स्वामी शनि है इसलिए इस राशि के जातकों को राम नाम की माला बजरंगबली को पहनाना चाहिए, इसके साथ-साथ हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ करने से लाभ होगा।

मीन राशि
मीन राशि का स्वामी बृहस्पति है, मीन राशि के जातकों को हनुमान जयंती के अवसर पर सुंदरकांड के साथ-साथ रामचरितमानस के अरण्य कांड का पाठ करना चाहिए इससे उनके जीवन में अत्यंत लाभ होगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.