15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का यातायात विभाग ने किया शुरुवात, पुलिस अधीक्षक यातायात ने किया उद्धघाटन

15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का यातायात विभाग ने किया शुरुवात, पुलिस अधीक्षक यातायात ने किया उद्धघाटन

कल यातायात विभाग वाराणसी के तरफ से होमगार्ड, पीआरडी व टीआरबी के जवानों को यातायात की बरिकियां सिखाने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक यातायात सुरेश चंद्र रावत के निर्देशन में 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी।

महानगर वाराणसी में सुगम यातायात संचालन कराये जाने के उदेश्य से चालू किये इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन आज ट्रैफिक पुलिस के एचसीपी 10, यातायात आरक्षी 42, यातायात होमगार्ड 181, टीआरबी 13 व पीआरडी के 180 जवानों को क्षेत्राधिकारी यातायात, अर्जुन सिंह तथा यातायात निरीक्षक जगत कन्नौजिया के पर्यवेक्षण में ट्रैफिक के संकेतों को बताते हुए यातायात संचालन कराने तथा कित्रिम आईलैण्ड बनवाकर एक-एक जवानों को उसके अन्दर खड़ा कराकर यातायात संचालन हेतु यातायात के संकेतों को बताया गया साथ ही साथ ड्राइवरो के संकेतो की भी जानकारी दी गयी। पीआरडी के जवानों को यातायात सम्बन्धी प्रशिक्षण इस आशय दिलवाया जा रहा है कि जिस व्यवसायिक संस्थान, माल्स, मैरिज हाल, कोचिंग सेण्टर, शिक्षण संस्थान तथा कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराये जा रहे विकास कार्याें के दौरान यातायात संचालन हेतु यदि वालिटिंयर्स की आवश्यकता हो तो प्रतिदिन प्रति पीआरडी के जवान का 350 रूपये की दर से भुगतान कर यातायात संचालन हेतु उन्हे प्राप्त किया जा सकता है।

बनारस में लग रहे प्रतिदिन जाम और दुर्घटना में कमी लाने के लिए और पुलिस कर्मियों को सचेत करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य जनता और पुलिस के बीच समन्वय स्थापित करना है। ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की जानकारिया बढ़ाने और अपने दायित्वों को अच्छी तरह से निभाने के लिए सिखाया जा रहा है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.