अगले हफ्ते वाराणसी आ सकती हैं Foreign Minister Sushma Swaraj, व्यवस्थाएं सुधारने में जुटा प्रशासन

अगले हफ्ते वाराणसी आ सकती हैं Foreign Minister Sushma Swaraj, व्यवस्थाएं सुधारने में जुटा प्रशासन

वाराणसी: 22 दिसंबर को Foreign Minister Sushma Swaraj प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों को जानने के लिए वाराणसी आ सकती हैं। प्रशासन को इसकी सूचना विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई है। अब सम्मेलन से जुड़ी व्यवस्थाओं को वाराणसी प्रशासन दुरुस्त करने में लग गया है। वहीं माना तो यह जा रहा है कि 29 दिसंबर को वाराणसी दौरे पर पीएम भी प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा कर सकते हैं।

विदेश मंत्रालय कर रहा काम की मानिटरिंग

बता दे कि वहीं काम की मानिटरिंग विदेश मंत्रालय आयोजन स्थलों पर कर रहा है। सात हजार मेहमान 21 से 23 जनवरी तक होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में वाराणसी आएंगे। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर अब तक तीन हजार मेहमानों ने पंजीकरण कराया है।

प्रवासियों की मेहमाननवाजी के हो रहे प्रयास

इस स्थिति में कई प्रयास प्रवासियों की मेहमाननवाजी को बेहतर बनाने के लिए किए जा रहे हैं। वहीं विदेश मंत्रालय वाराणसी में पहली बार हो रहे इस आयोजन को लेकर विशेष सक्रिय है। यहीं वजह हैं कि तैयारियों को लेकर विदेश मंत्री भी आश्वस्त होना चाहती हैं।

जनरेटर द्वारा टेंट सिटी में होगी विद्युत आपूर्ति

वहीं टेंट सिटी में विद्युत आपूर्ति जनवरी में 21 से 23 तक होने वाले विश्व प्रवासी भारतीय सम्मेलन में जनरेटर द्वारा की जाएगी। यह निर्णय इस लिए लिया गया है क्योंकि बिजली का उपयोग विद्युत विभाग से कनेक्शन लेकर करना काफी महंगा पड़ेगा। विद्युत विभाग की ओर से लाइटिंग की जांच यहां सभी व्यवस्थाएं पूरी होने के बाद की जाएगी। फिर विद्युत आपूर्ति जनरेटर के माधयम से बहाल कर दी जाएगी।

ऐढ़े में बन रही टेंट सिटी

टेंट सिटी ऐढ़े में बनाई जा रही है। जहां पर बिजली का कनेक्शन सारी व्यवस्थाएं पूरी होने के बाद कर दिया जाएगा। वहीं जनरेटर से होने वाली आपूर्ति सुरक्षा की दृष्टि से भी बेहतर और निर्बाध होगी। केवल डीजल का खर्च जनरेटर का उपयोग करने पर आएगा। जबकि बिजली विभाग द्वारा विद्युत आपूर्ति में किए जाने वाले खर्च से यह खर्च कम पड़ेगा।

आयोजक समिति ने लिया विद्युत आपूर्ति निर्णय

इस वजह से ही जनरेटर से ही विद्युत आपूर्ति का निर्णय आयोजक समिति द्वारा लिया गया है। बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता आशीष अस्थाना ने इस बारे में कहा है कि बिजली की व्यवस्था कराने का खर्च ऐढ़े के टेंट सिटी में काफी ज्यादा आ रहा है इसको देखते हुए ही जनरेटर का उपयोग टेंट सिटी में विद्युत आपूर्ति के लिए करने की बात हुई है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles