फारेंसिक साइंस लैब मामले पूर्वांचल को बड़ी राहत, रामनगर में जल्द शुरू होगा फारेंसिक डीएनए यूनिट

फारेंसिक साइंस लैब मामले पूर्वांचल को बड़ी राहत, रामनगर में जल्द शुरू होगा फारेंसिक डीएनए यूनिट

वाराणसी: प्रदेश सरकार ने शहर के रामनगर स्थित फारेंसिक साइंस लैब में डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड (डीएनए) यूनिट की स्थापना और इसके लिए आवश्यक उपकरणों के खरीददारी के लिए 9  करोड़ 86 लाख 75 सौ रूपये जारी कर दिए है। इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार के गृह पुलिस अनुभाग के सयुंक्त सचिव एसपी उपाध्याय ने एसएसपी राम कृष्ण भारद्वाज को पत्र भेजकर जानकारी दी है।

वाराणसी समेत अन्य 29 जिलों को मिलेगी सुविधा

जिले में फारेंसिक साइंस लैब में डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड (डीएनए) यूनिट की स्थापना से पुरे पूर्वांचल को काफी राहत मिलेगी और खरीदारी का कार्य पूरा होते ही 1 महीने के भीतर इसका सञ्चालन शुरू हो जायेगा इसके पूर्व में आसपास के जिलो में इस तरह की सुविधा न होने के वजह से जांच रिपोर्ट को लखनऊ भेजा जाता था। जिससे रिपोर्ट आने में काफी समय लगता था पर अब इस केंद्र के खुलने से वाराणसी सहित पूर्वांचल के अन्य 29 जिलो को बड़ी राहत मिलेगी।

डीएनए यूनिट के उपकरणों की खरीदारी लखनऊ स्थित प्रदेश सरकार की संस्था यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा ई-टेंडरिंग के माध्यम से की जाएगी। रामनगर स्थित फॉरेंसिक लैब में डीएनए जांच शुरू होने के बाद वाराणसी, गोरखपुर और इलाहाबाद जोन के 29 जिलों को काफी राहत मिलेगी।

आपको बता दे कि अभी तक इन जिलो से डीएनए जांच के लखनऊ भेजे जाते थे। प्रदेश भर में इकलौता केंद्र होने के कारण डीएनए जांच की रिपोर्ट लखनऊ से आने में काफी समय लगता था। इस विषय में फारेंसिक लैब के अधिकारियो के अनुसार उपकरणों की खरीददारी पूरी होते ही तकरीबन एक महीने में पूरा सेटअप तैयार कर डीएनए की जांच शुरू कर दी जाएगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.