रुक नहीं रही हैं बाबा साहब के मूर्तियों क्षतिग्रस्त होने की घटना, अब इस जगह क्षतिग्रस्त हुई प्रतिमा

रुक नहीं रही हैं बाबा साहब के मूर्तियों क्षतिग्रस्त होने की घटना, अब इस जगह क्षतिग्रस्त हुई प्रतिमा

उत्तर प्रदेश: देश में संविधान के निर्माता बाबा साहेब डॉ.भीमराव आम्बेडकर की प्रतिमा तोडऩे का क्रम जारी है। आज एटा तथा फिरोजाबाद में गुसाये लोगों ने डॉ.भीमराव आम्बेडकर की प्रतिमा को तोड़ा गया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों ही शहरों में पुलिस के साथ मोर्चा संभाल लिया है।

आज दिन में एटा शहर के शिवसिंहपुर में डॉक्टर आम्बेडकर का प्रतिमा तोड़ा गया है। दो जगहों पर गुरुवार की रात अराजक तत्वों ने अंबेडकर प्रतिमा का अंगूठा क्षतिग्रस्त कर दिया। सूचना पाकर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी पहुंचे और मामले की जांच की। और कहा कि शिकोहाबाद से नई मूर्ति मंगवाई जा रही है।

वहीं इस मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उत्तर प्रदेश में अक्सर ही संविधान के निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को तोड़ा जाता है सिर्फ तोड़ी ही नहीं जाती बल्कि उसके स्वरूप के साथ खिलवाड़किया जाता है।

प्रतिमा टूटने पर हुआ दो पक्षों में विवाद

बीते दो दिन में प्रदेश में देवरिया, गाजीपुर, आगरा तथा अलीगढ़ में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को कुछ लोगों ने मिलकर तोड़ दिया। इससे पहले शुक्रवार को देवरिया के रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के पकड़ी गांव में अराजक तत्वों ने डॉ. भीमराव आम्बेडकर की प्रतिमा तोड़ दी। जिसके बाद मौके पर मार पीट हो गया।

मार पीट की सूचना मिलते ही एसडीएम सदर राकेश सिंह, सीओ सिटी सीताराम, प्रभारी निरीक्षक राय साहब यादव पीएसी के साथ मौके पर पहुंचे।वहां पर काफी प्रयास के बाद लोगों को शांत कराया गया। पुलिस ने इस मामले में कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया।

कई घटनाये आ रही है सामने

आगरा के सदर के रोहता गांव में कुछ शरारती तत्वों ने अम्बेडकर प्रतिमा को तोड़ दिया। इसके बाद झगड़े को देखते हुए कई थानों के फोर्स के साथ अधिकारी पहुंचे। गाजीपुर के नंदगंज थाना क्षेत्र के कुर्बानसराय में अराजक तत्वों ने अंबेडकर प्रतिमा को किया क्षतिग्रस्त। जिससे गुस्से में लोगो ने हंगामा कर शुरू कर  दिया। मौके पर नंदगंज पुलिस ने पहुँचकर लोगो को शान्त कराया और पुरे घटना को लेकर लोगो को करवाई का भरोसा दिलाया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.