विपक्ष के एकजुट होने पर 2019 लोकसभा चुनाव हार सकते हैं मोदी: राहुल गाँधी

विपक्ष के एकजुट होने पर 2019 लोकसभा चुनाव हार सकते हैं मोदी: राहुल गाँधी

फूलपुर और गोरखपुर में हुए उपचुनावों के नतीजों के बाद विपक्षी नेताओं में इस बात का भरोसा जग गया है कि गठबंधन के बाद वे आसानी से बीजेपी को हरा देंगे। इस बात का ताज़ा सुबूत कांग्रेस के राष्ट्रिय अध्यक्ष राहुल गाँधी के बयानों से खुद मिल जाता है. आप को बता दे कि राहुल गांधी का कहना है कि 2019 चुनाव जीतना तो दूर यदि विपक्ष एकजुट हो गया तो पीएम मोदी 2019 में वाराणसी से भी चुनाव हार सकते हैं। इसके अलावा राहुल गाँधी ने कांग्रेस के पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि 2019 में हम सामान्य की तरफ लौटेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने इसके पीछे विपक्ष की एकता को प्रमुख कारण बताया। उन्होंने बिहार, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में विपक्ष के एकजुट होने के प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा की महागठबंधन से प्रधानमंत्री मोदी को उनके गढ़ वाराणसी में भी हराया जा सकता है। विपक्षी एकता में विश्वास जताते हुए राहुल ने कहा कि भाजपा के लिए 2019 चुनाव जीतना तो दूर की बात है, यदि सपा, बसपा और कांग्रेस एकजुट हो गए तो पीएम मोदी वाराणसी सीट भी गंवा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक दलितों के आक्रोश से जुड़े सवाल पर राहुल ने कहा, मै स्पष्ट रूप से बीजेपी को अगले चुनाव में जीतते हुए नहीं देख रहा हूं।

हालांकि किसी भी तीसरे मोर्चे के उभरने की संभावनाओं को राहुल ने खारिज किया। हर पार्टी और उसके नेताओं की अलग-अलग आकांक्षाओं के मद्देनजर विपक्षी एकता पर संदेह से जुड़े एक सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि ‘वे (भाजपा) कहां से सीटें जीतेंगे? और राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, पंजाब हम उनसे छीन लेंगे।’

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.