सीएम के सिटी में दिपावली के पहले प्रशासन का चाबुक, तीन करोड़ के अवैध पटाखे के साथ दो गिरफ्तार

सीएम के सिटी में दिपावली के पहले प्रशासन का चाबुक, तीन करोड़ के अवैध पटाखे के साथ दो गिरफ्तार

गोरखपुर। दिपावली के पहले प्रशासन के चाबुक ने अवैध पटाखा कारोबारियों की कमर तोड़कर रख दी है। प्रशासन ने एक ट्रांसपोर्टर और अवैध पटाखा के कारोबारी के गोदाम से दो जगहों पर छापे मारकर लगभग तीन करोड़ की कीमत के पटाखों का जखीरा बरामद किया है। 

भारी मात्रा में हुई बरामदगी के दौरान प्रशासनिक और पुलिस के आलाधिकारियों के भी होश उड़ गए। अवैध पटाखा कारोबारियों की जड़े इस काले कारोबार में कितनी गहरी हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुल बरामदगी 124 क्विंटल यानी 12 हजार 400 क्विंटल है। पुलिस ने एक ट्रांसपोर्टर और एक अवैध कारोबारी को मौके से गिरफ्तार भी किया है। 
 
गोरखपुर जिला प्रशासन ने एसडीएम सदर/ज्‍वाइंट मजिस्‍ट्रेट प्रथमेश कुमार के नेतृत्‍व में गीडा इलाके के हरैया में शाहिद रजा नाम के अवैध पटाखा कारोबारी तीन मंजिला गोदाम में भरे और राजघाट इलाके के ट्रांसपोर्टनगर से नारायण ट्रांसपोर्टर के महेन्‍द्र प्रताप के गोदाम पर छापेमारी की। 
वहां पर 164 गत्‍ते में रखा भारी मात्रा में पटाखा बरामद किया है। ट्रांसपोर्टनगर में गिरफ्तार किए गए ट्रांसपोर्टर ने महेन्‍द्र प्रताप ने ये स्‍वीकार किया कि उन्‍हें ये पता है कि ये अवैध पटाखे हैं लेकिन, वे सिर्फ कोरियर की तरह उसे एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक पहुंचाते हैं।  
 
जिलाधिकारी के. विजयेन्‍द्र पांडियन ने बताया कि दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्‍होंने बताया कि अन्‍य जगहों पर भी छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। उन्‍होंने हिदायत देते हुए कहा कि पटाखे का भंडारण कराने के लिए कारोबारी पहले लाइसेंस ले, उसके बाद वैध रूप से पटाखे रखें, नहीं तो ये अपराध की श्रेणी में आएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि इस तरह से अवैध रूप से पटाखे भंडारण करने से जान-माल का खतरा बना रहता है। 

“न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं।” 

Vikas Srivastava