ग्रामीण इलाकों में छुट्टा पशुओं का आतंक जारी, किसानों ने खुद संभाली कमान 

ग्रामीण इलाकों में छुट्टा पशुओं का आतंक जारी, किसानों ने खुद संभाली कमान 

चंदौली।। ग्रामीण इलाकों में छुट्टा पशुओं का आतंक दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, जो कि किसानों के लिए एक बड़ी समस्या बन गयी है। इन घुमंतू पशुओं का झुण्ड किसानों की खड़ी फसलों को मिनटों में नष्ट कर देते हैं। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि किसान दिन-रात खेतों में पहरेदारी कर रहे है और ज़रा सी लापरवाही होते हीं ये छुट्टा पशु सारी फसलों को बर्बाद कर देते हैं।

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के सभी जिले के अधिकारीयों को निर्देश जारी किया था कि शहरों तथा ग्रामीण इलाकों में घूम रहे छुट्टा पशुओं पर लगाम लगाते हुए इनके लिए गौशाला बनवाया जाये और उनको उसमें रखा जाये। 

इन आवारा पशुओं ने चंदौली के किसानों का जीना मुश्किल कर दिया है। इन छुट्टा पशुओं ने किसानों की खरीफ(धान ) की फसलों को नष्ट कर दिया है और इस वजह से किसान रबी(गेंहू) के फसलों की खेती करने में डर रहे हैं। फसलों को बचाने के लिए चंदौली के किसानों ने 4 दर्जन से ज्यादा घुमंतू पशुओं को एक बाउण्ड्री में कैद कर दिया है और पिछले 4 दिनों से इन पशुओं को खिला-पिला रहे हैं।

किसानों ने बताया कि इस बाबत लगातार अधिकारियों से बात की जा रही है मगर अधिकारी लगातार हिला हवाली में जुटे हुए है। 

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Adhyan Chaurasiya