दंतेवाड़ा हमले में शहीद जवान के शोक मे बसनी बाजार बंद

दंतेवाड़ा हमले में शहीद जवान के शोक मे बसनी बाजार बंद

दंतेवाड़ा हमले में शहीद हुए बड़ागाँव के दल्लीपुर गांव का होनहार जवान अपने देश के लिए शहीद हो गया, जिसकी सूचना मिलते ही गांव का हर आदमी जवान के घर दौड़ पड़ा सभी की आंखें नम थी, पूरे गाँव मे मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। इसी क्रम में आज सुबह से ही व्यापार मंडल बसनी द्वारा एवम ग्रामवासियों ने एक मिनट का मौन रखकर शहीद को श्रद्धांजलि दी तथा शोक मे बसनी बाजार बंद। श्रद्धांजलि देने वालो मे राजेश सिंह, विनोद कुमार दुबे, संतोष जायसवाल, मातवर पटेल, नव किरण मुन्ना प्रधान आदि लोग उपस्थित रहे।

बताते चले की छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में आईईडी ब्लास्ट में पांच जवान शहीद हो गए। जानकारी के अनुसार शहीद हुए जवानों में सशस्त्र बल के तीन और डिस्टि्रक्ट फोर्स के दो जवान शामिल थे। इस हमले में दो अन्य जवान घायल हुए हैं। पुलिस इसे नक्सली हमला बता रही है। हमलावरों ने पुलिस की गाड़ी को निशाना बनाते हुए आईईडी विस्फोट किए।वारदात दंतेवाड़ा के छोलनार गांव में हुई। जिसके बाद से पूरे गांव में दहशत का माहौल है। सेना ने पूरे गांव को घेर लिया है और हमलावरों की तलाश की जा रही है। गौरतलब है कि इससे पहले 13 मार्च को माओवादियों ने छत्तीसगढ़ के सुकमा में सर्च ऑपरेशन में जुटे सीआरपीएफ के जवानों पर घात लगाकर आईईडी हमला किया था जिसमें 9 जवान शहीद हो गए थे। जवानों को पहले आईईडी ब्लास्ट से निशाना बनाया गया, फिर फायरिंग की थी। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में पिछले कई दिनों से पुलिस और सेना द्वारा जॉइंट सर्च ऑपरेशन जारी है। इस दौरान नक्सलियों के हमले की भी खबरें आती रही हैं। पिछले कुछ दिनों से इस इलाके में नक्सली काफी सक्रिय हो गए हैं और लगातार हमले कर रहे हैं।

बनारस का लाल था रविनाथ सिंह

छत्तीसगढ के दंतेवाडा में नक्सलियों ने सड़क सुरक्षा में लगाये गए सुरक्षाबल के वाहन को बम से उडाया जिसमें छ जवान सहित हुए। वही इस नक्सली हमले में बडागाँव ब्लाक के ग्रामसभा बसनी के दल्लूपुर निवासी जवान 23 वर्षिय रविनाथ सिंह पटेल भी शहीद हो गया। क्षेत्र के जवान के शहीद होने की जानकारी मिलते ही गाँव में छाया सियापा लोग एक दूसरे के ज़ुबान से चर्चा करते रहें। वही बेटे के शहीद होने की जानकारी पिता सत्यप्रकाश पटेल व माँ अनिता को नही है। मृतक जवान दो भाई व एक बहन में दुसरे नम्बर का था। मृतक अविवाहित है 2013 में भर्ती हुआ था। जवान के पिता घर पर खेतीबाड़ी करते है व कच्चा मकान है। शहीद जवान का शव सोमवार की सुबह गाँव में आया।

मुख्यमंत्री ने किया 25 लाख, सरकारी नौकरी सहित आदर्श गांव बनाने का एलान

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दंतेवाड़ा के नक्सली हमले में शहीद हुए यूपी के दोनों जवान अर्जुन राजभर और रविनाथ सिंह पटेल को 25 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है तथा उनके किसी एक परिजन को सरकारी नौकरी और इसके साथ ही शहीद सैनिकों के गांव को आदर्श गांव बनाने का ऐलान कर दिया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.