भारत बंद का पीएम के संसदीय क्षेत्र में दिखा व्यापक असर, कई प्रदर्शनकारी हिरासत में

भारत बंद का पीएम के संसदीय क्षेत्र में दिखा व्यापक असर, कई प्रदर्शनकारी हिरासत में

भारत बंद का पीएम के संसदीय क्षेत्र में अच्छा खासा असर दिखा। युवाओं सहित उम्रदार व्यक्तियों ने धारा 144 के बावजूद बड़ी संख्या में एकजुट होकर बाजार बंद कराए। टायर जला कर हाइवे जाम कर दिया। दिनभर जगह-जगह धरना प्रदर्शन का दौर चला। ग्रामीण क्षेत्रों में बंद समर्थकों की पुलिस से झड़प और मारपीट भी हुई। पुलिस ने 100 लोगों को हिरासत में लिया, जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया।

इन जगहों पर किया गया व्यापक धरना प्रदर्शन

अनुसूचित जाति व जन जाति एक्ट में संशोधन के विरोध में गुरुवार को सड़कों पर युवाओं का सैलाब उमड़ पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर एनएच-2 और एनएच-31 पर जाम लगा दिया। वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे युवाओं को हिरासत में लिया, तब जाकर जाम खुला। हिरासत में लिए युवकों को बाद में चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।

दो घंटा आवागमन रहा थप

लंका थाना अंतर्गत करौंदी, सुसुवाही, नरायनपुर और आसपास के इलाकों के लोग युवा किसान सभा के जिलाध्यक्ष दीपक सिंह राजवीर के नेतृत्व में हैदराबाद गेट पहुंचे। प्रदर्शनकारियों नेे दुकानें बंद कराकर टायर जला कर करौंदी-नरायनपुर मार्ग पर जाम लगाया और नारेबाजी करने लगे। प्रदर्शनकारियों ने नरायनपुर चौराहा के समीप एनएच-2 पर टायर जला कर जाम लगा दिया। इस दौरान सिर्फ स्कूली वाहनों, शव वाहनों और एंबुलेंसों को जाने दिया गया। यहां दो घंटे तक आवागमन ठप रहा। सड़क के दोनों तरफ लगभग तीन किलोमीटर लंबी वाहनों की लाइन लग गई। पुलिस 45 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर डीरेका चौकी ले आई।

किया पथराव

कुछ प्रदर्शनकारियों ने भोजूबीर में पथराव कर दिया। पथराव में चाय दुकानदार अजय यादव सहित दो लोग घायल हो गए। इस दौरान भारत बंद का समर्थन कर रहे शैलेष मिश्रा की भोजूबीर सब्जी मंडी में कुछ लोगों ने पीटकर घायल कर दिया। भोजूबीर में रोडवेज बस पर पत्थर फेंके जाने की भी चर्चा रही लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। छावनी क्षेत्र स्थित जेएचवी मॉल में घुस कर प्रदर्शनकारियों ने कुछ बैनर फाड़ दिए।

लगाया जाम, सिपाही हुआ घायल

बाबतपुर में चंद्रिका मां मंदिर के सामने एनएच-31 पर टायर जला कर प्रदर्शनकारियों ने जाम लगा दिया। पुलिस पहुंची और सभी को समझाबुझाकर शांत कराया। इसके थोड़ी ही देर बाद बाबतपुर नहर के पास सभी एकत्र हुए और सड़क को जाम कर दिया। सूचना पाकर एक सिपाही और एक दरोगा मौके पर पहुंचे। इसी बीच नोकझोंक होने लगी और भीड़ में शामिल लोगों ने सिपाही पर हमला कर दिया। सिपाही किसी तरह से जान बचाकर भागा और सूचना पाकर बड़ागांव, फूलपुर सहित तीन थानों की फोर्स मौके पर पहुंची तो प्रदर्शनकारी भाग निकले। इस दौरान मौके से मिली आधा दर्जन बाइक को पुलिस उठवा कर बड़ागांव थाने ले गई।

प्रमुख मंडी पर दिखा असर

उद्योग और व्यापार पर भी भारत बंद का व्यापक असर नजर आया। गुरुवार की दोपहर तक शहर के लगभग सभी प्रमुख बाजार बंद रहे तो मॉल में सन्नाटा पसरा रहा। मलदहिया, सिगरा, चौक, लहुराबीर, चेतगंज, लंका, विशेश्वरगंज, रथयात्रा, नई सड़क, वरुणा पार आदि क्षेत्र में दुकानों के शटर गिरे रहे। वहीं मॉल में शोरूम आदि बंद रहे। दोपहार बाद धीरे-धीरे बाजारों में रौनक लौटी।

काली पट्टी बांध किया प्रदर्शन

अर्दली बाजार, भोजूबीर, पांडेयपुर, गोलघर, कचहरी के आस पास की दुकानें बंद रही। रामनगर में मिला जुला असर रहा। लंका पर जाम कर प्रदर्शन किया गया। सुसुवाही में दुकानें बंद करवाने के बाद रास्ता जाम किया। आशापुर में दुकानें बंद कराई गईं। अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद ने जिला मुख्यालय पर काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया। डीएम से मिलने के लिए अंदर घुसने लगे तो पुलिस वालों से धक्कामुक्की हुई। प्रदर्शन करने वालों ने सर्किट हाउस में घुसकर काले कानून का विरोध किया। बिल वापस लेने की मांग की।

बुद्धि- शुद्धि यज्ञ का आयोजन

केंद्रीय ब्राह्मण महासभा एवं युवा मंच के संयुक्त तत्वावधान में एससी एसटी एक्ट के विरोध में बुद्धि-शुद्धि यज्ञ का आयोजन किया गया। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश चंद्र मिश्र एवं महानगर अध्यक्ष गंगासहाय पांडेय ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ केंद्र सरकार द्वारा लाए गए एससी एसटी एक्ट से सवर्णों में रोष व्याप्त है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.