एशियाई मास्टर्स गेम्स में काशी की महिला ने लहराया परचम, खाते में आया सिल्वर मैडल

एशियाई मास्टर्स गेम्स में काशी की महिला ने लहराया परचम, खाते में आया सिल्वर मैडल

काशी की महिला एथलीट्स ने भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में अपने नाम का धाक जमाया है।

मलेशिया में आयोजित है मास्टर गेम

मलेशिया के पेनांग शहर में सात से 15 सितंबर तक आयोजित एशिया पैसिफिक मास्टर्स गेम्स में पहले ही दिन वाराणसी की नीलू मिश्रा ने अपना परचम लहरा दिया। 100 मीटर रेस में नीलू मिश्रा ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया। बता दें कि सात से 15 सितंबर आयोजित इस प्रतियोगिता में नीलू मिश्रा का चयन 45 प्लस आयु वर्ग में हुआ है। इसमें भारत की ओर से 156 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। नीलू मिश्रा प्रतियोगिता में 100 और 200 मीटर दौड़, 80 मीटर बाधा दौड़, ऊंची कूद और लंबी कूद स्पर्धा में पदक के लिए भारतीय चुनौती पेश करने पहुंची है।

पूर्वांचल में ख़ुशी की लहर

100 मीटर में उनके सिल्वर जीतने की खबर मिलते ही बनारस सहित पूरे पूर्वांचल में खुशी की लहर फैल गयी है। वहीं नीलू के सिल्वर मेडल जीतने पर खिलाड़ियों ने सिगरा स्टेडियम में खुशी जाहिर की। ओलिपंक संघ की वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने नाट्य कि नीलू अब तक 53 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुकी है। साथ ही वह उत्तर प्रदेश की एकमात्र महिला एथलीट हैं जिन्होंने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक चैंपियनशिप फिनलैंड में 2009 में भारत के लिए ऊंची कूद में कांस्य पदक जीता था।

उड़नपरी के नाम से ख्यात नीलू मिश्रा

अंतरराष्ट्रीय एथलीट होने के साथ-साथ नीलू मिश्रा हॉकी वाराणसी की अध्यक्ष, भारत निर्वाचन आयोग वाराणसी की आइकान, स्वच्छ भारत मिशन नगर निगम की ब्रांड अंबेसडर भी है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इन्हें रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से और राज्यपाल द्वारा मारबलस पर्सनालिटी ऑफ इंडिया से सम्मानित भी किया जा चुका है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.