भारत बंद के चलते वाराणसी सहित पुरे पूर्वांचल में फैली अव्यवस्था

भारत बंद के चलते वाराणसी सहित पुरे पूर्वांचल में फैली अव्यवस्था

वाराणसी: एससी-एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में दलित संगठनों ने सोमवार को भारत बंद के आव्हान पर जगह-जगह प्रदर्शन किया। इस दौरान कई जिलों में दलित संगठनों का विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया है, आपको बता दे कि यूपी समेत पूरे पूर्वांचल और बनारस में लोग सड़क पर उतर आए हैं। जिसमे कई जगहों पर ट्रेनों को जबरदस्ती रोका गया। आजमगढ़ में तो प्रदर्शन इतना हिंसक हो गया की पुलिस को लाठी चार्ज करके लोगो खदेड़ना पड़ा।

एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर दलित संगठनों ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया था। इसी के तहत वाराणसी सहित आजमगढ़, बलिया, मुगलसराय, भदोही,चंदौली,गाजीपुर,जौनपुर, मऊ, मिर्जापुर, सोनभद्र जिलों में दलित संगठनों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है। भारत बंद के तहत आरक्षण के समर्थन में सोमवार को पूर्वाचल के जिलों जगह-जगह प्रदर्शन किए गए।

मुगलसराय स्टेशन पे रोकी गयी बिहार जाने वाली ट्रेने

देश के बड़े रेलवे जंक्शन में शामिल मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर दलित संगठनों से जुड़े लोगों ने प्रदर्शन किया। बिहार के लिए जाने वाली ट्रेनों को भी जगह-जगह पे रोका गया। जिससे लगभग एक घंटे तक ट्रेनों का परिचालन ठप रहा। इसके आलावा लोगो ने जीटी रोड पर भी प्रदर्शन करते हुए सड़क पे चक्काजाम कर दिया।

बीएचयू और विद्यापीठ में भी दिखा आक्रोश

इसके आलावा वाराणसी में बीएचयू गेट पर भी दलित छात्रों द्वारा मार्च निकला गया। वहीं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में भी सरकार के इस पहल को लेकर छात्रों में काफी गुस्सा देखने को मिला और छात्रों ने विरोध मार्च निकालते हुए बाजारों को बंद कराना शुरू कर दिया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.