BHU एनआईआरएफ रैंकिंग में तीसरे पायदान पर, आईआईटी को मिला 11वां स्थान

BHU एनआईआरएफ रैंकिंग में तीसरे पायदान पर, आईआईटी को मिला 11वां स्थान

वाराणसी: 8 अप्रैल को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैकिंग की सूची जारी की गई। जिसमें तीसरा स्थान बनारस के बीएचयू को प्राप्त हुआ है। वैसे BHU अब नौवें स्थान से खिसकर ओवर आल रैकिंग में दसवें पायदान पर आ गया है। जबकि वहीं आईआईटी बीएचयू को तकनीकी संस्थानों की रैंकिंग में 11वां स्थान हासिल हुआ है।

विश्वविद्यालयों की श्रेणी में लगातार तीसरे वर्ष BHU को मिला तीसरा स्थान

हम आपको बताते चलें कि एमएचआरडी की तरफ से तकनीकी संस्थानों सहित विश्वविद्यालयों में शोध, प्रवेश, छात्र संख्या, शैक्षणिक गुणवत्ता, पाठ्यक्रम व अन्य चीजों के आधार पर एनआईआरएफ रैकिंग कराई जाती है। इस समबन्ध में सोमवार को जारी एनआईआरएफ-2019 रैकिंग में लगातार तीसरे वर्ष BHU को विश्वविद्यालयों की श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल हुआ है। 2018 में विश्वविद्यालय ओवरआल रैकिंग में नौवें नंबर पर था, जो अब खिसककर दसवें पायदान पर पहुंच गया है।

BHU के स्थान को लेकर कुलपति ने कहीं ये बात

वहीं जब कुलपति प्रो. राकेश भटनागर से इस सम्बन्ध में सवाल किए गए तो उन्होंने बताया कि BHU को विश्वविद्यालयों की रैकिंग में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इन सबके साथ ही उनके द्वारा यह भी कहा गया कि BHU को कर्मचारियों सहित अधिकारियों, शिक्षकों और छात्रों के सहयोग से ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयत्न किया जाएगा। वहीं इंजीनियरिंग शिक्षा के क्षेत्र में आईआईटी बीएचयू को रैंकिंग में 11वा स्थान हासिल हुआ है जबकि यूपी का कोई भी विश्वविद्यालय या कॉलेज एनआईआरएफ 2019 रैंकिंग में सम्मलित नहीं हुआ हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.