Varanasi Municipal Corporation दे रहा है पैसे लेकर सड़क जाम करने की परमिशन

Varanasi Municipal Corporation दे रहा है पैसे लेकर सड़क जाम करने की परमिशन

वाराणसी: काशी की जनता को कल जारी हुए Varanasi Municipal Corporation के नए नियम के बाद से सड़क जाम करने की स्वतंत्रता मिल गयी है। इस स्वतंत्रता के लिए जनता को प्रतिदिन के हिसाब Varanasi Municipal Corporation से एनओसी लेकर एक हज़ार शुल्क देना होगा, जिसके बाद Varanasi Municipal Corporation की परमिशन मिलने के साथ ही आयोजनकर्ता आराम से सड़क पर अपना आयोजन कर सकेंगे।

Varanasi Municipal Corporation देगा आयोजन के लिए एनओसी

हम आपको बताते चलें कि वैसे तो Varanasi Municipal Corporation की तरफ से प्रतिदिन नए – नए नियम लागू किए जा रहें हैं। जिससे स्वच्छ भारत सर्वेक्षण की रैंकिंग में निरन्तर पीछे चल रहें वाराणसी महानगर को रैंकिंग में ऊपर किया जा सकें। वहीं सोमवार को इसी क्रम में Varanasi Municipal Corporation द्वारा नया फरमान जारी किया गया। जिसके तहत यदि सड़क पर किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई आयोजन किया जा रहा है तो उसे उसके लिए Varanasi Municipal Corporation से एनओसी लेनी होगी। वहीं जिस किसी व्यक्ति द्वारा आयोजन किया जा रहा है उसे 1000 रूपये प्रति 24 घंटे के हिसाब से अदा करने होंगे।

Varanasi Municipal Corporation के अधिकारियों ने बताई ये बातें

वहीं Varanasi Municipal Corporation के अधिकारियों के मुताबिक लोग सड़क पर आयोजन करने के बाद वहीं पर गन्दगी छोड़कर चले जाते हैं। जिस वजह से सफाईकर्मियों को वहां पर सफाई करने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है क्योंकि आयोजन करने वाले लोगों के द्वारा हमेशा अपना सामान सफाई का समय खत्म होने के बाद ही वहां से हटाया जाता हैं। इसी को ध्यान में रखकर अब लिए जा रहें इस शुल्क को उस स्थान की सफाई में खर्च किया जाएगा। ज्ञात करावा दें कि जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह के निर्देश पर यह नई व्यवस्था लागू की गई है।

24 घंटे से ज्यादा होने पर देना होगा प्रतिदिन के हिसाब से शुल्क

बताते चलें कि इस समबन्ध में अपर नगर आयुक्त अजय कुमार सिंह ने बताया हैं कि कार्यक्रम कराने वाले व्यक्ति से करीब एक हज़ार शुल्क ले कर उसे एनओसी दी जाएगी। वहीं इस शुल्क की मान्यता 24 घंटे के लिए ही होगी। यदि कोई भी कार्यक्रम एक दिन से ज्यादा चलता है तो उस व्यक्ति द्वारा प्रति दिन के हिसाब से एक-एक हजार रुपये बढ़ा कर शुल्क लिया जाएगा। साथ ही जिस किसी व्यक्ति द्वारा इन नियमो का उल्लंघन किया जाएगा उससे जुर्माना भी वसूला किया जायेगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.