भाई ने दिया बहन की शादी में अनोखा तोहफा, हर किसी ने किया तारीफ

भाई ने दिया बहन की शादी में अनोखा तोहफा, हर किसी ने किया तारीफ

अगर हम बात करे शादी ब्याह की तो लोग अपनी क्षमता के अनुसार अच्छा से अच्छा और मंहगा तोहफा देने का प्रयास करते है लेकिन ये कितना अच्छा होगा अगर लोग डिमांड के अनुसार नहीं बल्कि वातावरण के हिसाब से तोहफा दे तो जो आपके फ्यूचर को सेफ बनाए और समाज के प्रति सवेंदनशीलता को दिखाने वाले हों। तो आप सोच रहे होंगे की सवेंदनशीलता को दिखाने वाले ऐसा कौन सा तोहफा हो सकता है तो चलिए हम आपको बताते है महतो परिवार के बारे में जिन्होंने वातावरण कि सुरक्षा में एक नई पहल किया है।

अगर हम कहे की तोहफा तो आप क्या कभी भी पौधे के बारे में सोचेंगे की  ये कैसा तोहफा होगा लेकिन आपको बता दे कि  मंहगी से मंहगी चीज दें तो भी एक दिन कुछ चीजों को छोड़ कर उसकी खूबसूरती और उपयोगिता खत्‍म हो ही जाती है। महतो परिवार ने एक अनोखी पहल शुरू की और मिशाल कायम किया है। जयपुर के नजदीक पचपेढ़ी नाका दावड़ा कॉलोनी में रहने वाले प्रशांत महतो की बहन की पिछले दिनों शादी हुई जिसमे प्रशांत ने अपने परिवार के साथ सभी परम्परा को निभाया और हर वो चीज दिया जो एक लड़की के शादी में दिया जाता है परन्तु कुछ और भी था जो की प्रशांत महतो और उनके पिता ने अपनी बहन और जीजा के साथ शादी में आए सभी को भेट दिया जिसे देख सब ने उनके विचार का सम्मान किया और पर्यावरण शुद्ध रखने में एक अहम् सहयोग के लिए तारीफ किया।

भाई प्रशांत का कहना ये है कि वो अपनी बहन को कुछ ऐसा तोहफा देना चाहते थे जो जीवन भर उनके साथ रहे और सबसे अलग हट के हो तो उन्हें ये ख्याल आया की क्यों न वो तोहफे में एक पौधा दे, जो उनके घर आंगन को हरा भरा रखे और उनके आंगन में हमेशा खुशबु फैलाए जिससे उनकी बहन की लाइफ खुशियों से महकता रहे। उसके बाद उन्होंने निश्चय किया की बहन ही क्यों शादी में आए सभी परिजनों को ये तोहफा भेट करेंगे जिससे की पर्यावरण रक्षा में अपने सहयोग के साथ दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। इस फैसले के बाद प्रशांत नर्सरी से करीब 300 पौधे लाए और रिसेप्शन पार्टी में दुल्हा दुल्हन को तो पौधे गिफ्ट किए ही मेहमानों को भी रिटर्न गिफ्ट में पौधा ही दिया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.