मुख्य सूचना आयुक्त ने लापरवाही को लेकर अधिकारियो को दी कड़ी चेतावनी

मुख्य सूचना आयुक्त ने लापरवाही को लेकर अधिकारियो को दी कड़ी चेतावनी

वाराणसी: बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी वाराणसी पहुंचे। जहा उन्होंने अफसरों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की और साफ लहजे में कह दिया जन सूचनाओं पर करवाई कीजिये या फिर करवाई के लिए तैयार रहिये, अपने कार्य के प्रति समर्पित रहिये, जिससे जनता का हमपे विश्वास बना रहे।

आपको बता दे कि सरकारी व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए प्रदेश भर में जन सूचना अधिकारियों की ट्रेनिंग करायी जा रही है। इस वजह से बुधवार को यूपी के मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी वाराणसी दौरे पर आये थे। कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण की मौजूदगी में जिला सूचना अधिकारियों के साथ उन्होंने बैठक की। मुख्य सूचना आयुक्त ने अधिकारियों नयी नियमावलियों की जानकारी के साथ चेतावनी भी दी।

निर्धारित वक्त पर सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश

मुख्य सूचना आयुक्त ने बताया कि जन सूचना अधिकार के तहत आने वाली एप्लीकेशंस पर निर्धारित वक्त के अंदर हर हाल में सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं, इसके लिए अधिकारियों को पर्याप्त जानकारी के साथ ही अधिनियम की नियमावली से पूरी तरह से अवगत होने को भी कहा गया है।

इसी विषय में पत्रकारों से बात करते हुए मुख्य सूचना आयुक्त ने कहा कि जान सूचना अधिनियम के तहत वाराणसी, इलहाबाद और आजमगढ़ मंडल में कुल 7000 से ज्यादे मामले पेंडिंग पड़े है। उन्होंने इसका कारण बताते हुए स्पष्ट किया की कि 2013-14 में प्रदेश में 10 राज्य सुचना आयुक्त के पदों में से 8 पद खाली पड़े है। जिसकी वजह से 2 सालो में पुरे प्रदेश 55000 मामले पेंडिंग हो गए है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.