बनारस में तेज गति से बढ़ रहा अपराध का स्तर

बनारस में तेज गति से बढ़ रहा अपराध का स्तर

वाराणसी। बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी की आज कल आवो हवा कुछ ठीक नहीं चल रही है। पी एम के संसदीय क्षेत्र काशी में आज कल अपराध का स्तर बहुत ही तेज गति से बढ़ रहा है। आम जनता को ठीक से अपना जीवन यापन करने के लिए डर के साये में जीना पड़ रहा है। प्रदेश सरकार बराबर दावा करती रहती है कि सब कुछ ठीक चल रहा है। परन्तु शांति व्यवस्था की बात करने वाले सरकार की काफी बातें झूठी साबित हो रही है। इस समय बनारस की जनता अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं कर रही है। घर से निकल रहे घर के सदस्य के साथ ना जाने कौन सी घटना कब घट जाए? ये वो बात खुद नहीं जानता है। कब किस घर का चिराग किसी अपराधी के गोली का शिकार हो जाए वो खुद नहीं जानता है।

जेएचवी मॉल में हुई अंधाधुंध फायरिंग

वाराणसी में इन दिनों हत्या, डकैती जैसे जघन्य अपराध बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। अभी हाल ही में वाराणसी के जेएचवी मॉल में अंधाधुंध फायरिंग कर दो लोगो को मौत के घाट उतारने की घटना को ही ले लीजिए। सुरक्षा के दृष्टिकोण से अतिसंवेदनशील छावनी क्षेत्र स्थित जेएचवी मॉल में बुधवार शाम लगभग साढ़े तीन बजे नशे में धुत तीन युवकों ने अंधाधुंध फायरिंग कर गोपी कन्नौजिया (25) और सुनील (42) नामक दो युवकों की हत्या कर दी थी। फायरिंग के दौरान चंदन शर्मा (31) और विशाल सिंह (26) दो अन्य युवक भी घायल हुए थे। अंधाधुंध फायरिंग से मॉल में भगदड़ मच गई थी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मॉल में आठ से नौ राउंड फायरिंग हुई थी। फायरिंग के बाद पुरे मॉल में दहशत का माहौल कायम हो गया था।

क्राइम ब्रांच ने की छापेमारी

वारदात में आरोपी रोहित सिंह को पकड़ने के बाद पुलिस और क्राइम ब्रांच ने विद्यापीठ के छात्र और मुख्‍य आरोपी आलोक उपाध्‍याय को खोजने में सारी ताकत लगा दी थी। सर्विलांस के जरिए मिली जानकारी पर क्राइम ब्रांच और पुलिस की टीमों ने सोमवार की सुबह करीब 11 बजे वाराणसी कैंट रेलवे स्‍टेशन पहुंची फरक्‍का एक्‍सप्रेस ट्रेन में छापेमारी कर आलोक उपाध्‍याय को हिरासत में ले लिया। इस मामले में अब आलोक उपाध्‍याय से पूछताछ की जा रही है।

फोटो स्टेट दुकान संचालक को मारी गोली

एक अन्य मामले में गाजीपुर के रहने वाले सतीश राय को वाराणसी के जगतगंज में होटल प्रदीप के पास गोली मार दी गयी। वह फोटो स्टेट की दूकान चलाता था। अपराधियों ने दूकान में घुस कर सतीश को गोली मारी और गोली मारने के बाद मौके से फरार हो गये। घायल सतीश राय को आननफानन में सिंह मेडिकल कॉलेज लाया गया जहां से डॉक्टरों ने उनकी गंभीर हालत को देखते हुए बीएचयू ट्रॉमा सेंटर के लिये रेफर कर दिया गया जहां सतीश की मौत हो गयी। घटना के बाद से पुलिस छानबीन कर रही है।

देह व्यापार की हुई शिकार

हत्या जैसे संगीन मामले के बाद भी एक ऐसा वाकया सामने आया है की जिसने मानव रिश्ते को तार तार कर दिया है। वाराणसी के चोलापुर थाने में उस वक्त सनसनी मच गई जब वहां कक्षा दस में पढ़ने वाली छात्रा पहुंची और उसने अपनी आप बीती थाने में सुनाई। छात्रा के बताया कि सके मां-बाप और चाचा उससे देह व्यापार करवाते थे। देह व्यापार का विरोध करने पर उसके मां-बाप और चाचा उसे मारते-पीटते थे। सोचिये आज कल घरों में भी अपनी बेटियाँ मेहफ़ूज़ नहीं है।

अपराध स्तर में हुई बढ़ोत्तरी

इन सब घटनाओं को ध्यान में रखते हुए यह कहा जा सकता है की बनारस में अपराध का स्तर बहुत ही तेजी से बढ़ा है। सरकार लाख दावे करे की सब कुछ ठीक चल रहा है परन्तु वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है। इस बात का प्रमाण है पिछले दिनों हुए ये सब आपराधिक घटनाएं। ये घटनाएं गवाह है की कैसे अपराधी वारदात को अंजाम दे रहे है। आम नागरिक को हर समाया डर के साये में जीना पड़ रहा है। वो पूरी तरह से मेहफ़ूज नहीं है। आपराधिक घटनाओं के कारण पूरा माहौल दहशत की आगोश में आ जाता है।

सशक्त प्रशासन की आवश्यकता

आज जरूरत है ऐसे सशक्त प्रशासन की जो बड़े ही मुस्तैदी के साथ इन सब आपराधिक घटनाओं को रोक सके। सरकार द्वारा ऐसी व्यवस्था हो कि ऐसी आपराधिक घटनाएं घटे ही ना। ख़ुफ़िया तंत्र को इतना मजबूत बनाया जाए की किसी भी आपराधिक घटना की खबर हमें लग जाए। कानून व्यवस्था इतनी शख्त हो की अपराधी अपराध करने से डरे। तब कही जा कर अपराध के स्तर में गिरावट आएगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.