वाराणसी में अब पासपोर्ट की तरह घर आएगा Driving License, तैयारियां पूरी

वाराणसी में अब पासपोर्ट की तरह घर आएगा Driving License, तैयारियां पूरी

वाराणसी: अब जनसामान्य को Driving License में लगने वाले समय व कार्यालयों के चक्कर लगाए जाने से मुक्ति मिलने वाली है। संभागीय परिवहन कार्यालय के मुताबिक वाराणसी जनपद के समस्त Driving License 6 अप्रैल से प्रार्थी के घर लखनऊ से प्रिंट होकर पहुंच जाएंगे। अब सिर्फ प्रार्थी को पासपोर्ट की तरह समस्त प्रक्रियाएं पूरी करने के लिए वाराणसी कार्यालय पर आना होगा। जिसके बाद प्रार्थी के घर पर Driving License की डिलवरी कर दी जाएगी।

जनपद में प्रतिदिन आते है 150 से 200 Driving License के आवेदन

वहीं आरटीओ प्रशासन आरपी द्विवेदी ने इस समबन्ध में बात करते हुए बताया कि डीएल प्रिंटिंग किये जाने का कार्य भी 6 अप्रैल से बंद हो जाएगा। वहीं अब Driving License आवेदकों को भी नए वर्ष में पासपोर्ट आवेदकों जैसी सुविधा देने की योजना है। वयक्ति द्वारा संभागीय परिवहन कार्यालय पर सिर्फ Driving License का आवेदन कर समस्त प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। जिसके बाद लखनऊ में उसका डेटा बेस भेज दिया जाएगा। जिसके बाद प्रार्थी का डीएल प्रिंट होकर सीधे उसके एड्रेस पर पहुंचेगा। लखनऊ स्थित परिवहन आयुक्त मुख्यालय से आवेदको के घर तक इसे भेजने का कार्य किया जाएगा। इस समय 150 से 200 तक आवेदन वाराणसी जनपद में हर दिन Driving License के लिए आते हैं।

6 अप्रैल से वाराणसी जनपद से Driving License छप कर मिलने होंगे शुरू

इस समबन्ध में बात करते हुए आरपी द्विवेदी ने बताया कि प्रार्थी के घर उसका डीएल एक सप्ताह के भीतर ही पहुंच जाएगा। इन सबके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जहां 6 अप्रैल से वाराणसी जनपद से Driving License छप कर मिलने प्रारम्भ हो जाएंगे, वहीं 12 अप्रैल से गाज़ीपुर सहित चंदौली और जौनपुर के Driving License भी छप कर मिलने शुरू हो जाएंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.