जल्द ही वाराणसी की सड़को पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

जल्द ही वाराणसी की सड़को पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

वाराणसी: अगर आप धुएं और डीजल गाड़ियों से होने वाले प्रदूषणों से परेशान है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि अब जल्द ही शहर की सड़को पे सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसे दौड़ती नज़र आएंगी। जिससे शहर के सड़को पे धुआ और प्रदुषण फ़ैलाने वाली डीजल बसों का अंत होने वाला है।

जानकारी के अनुसार मई माह से सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसे शहर की सड़को फरट्टा भर्ती नज़र आएंगी, और अगले दो महीनो में शहर के अंदर से डीजल चलित सिटी बसों को हटाकर उनकी जगह सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चलाने का निर्णय लिया जा चूका है। इस परियोजन की शुरुआत वाराणसी से होगी और इसके बाद प्रदेश के दूसरे महानगरों में भी इन बसों के सञ्चालन की योजना रोडवेज प्रबंधन ने बनाई है।

वायु और ध्वनि प्रदुषण में भी होगी कमी

इस परियोजना का शहर में काफी लाभ होगा क्योंकि सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों के सञ्चालन से शहर में वायु और ध्वनि प्रदुषण के स्तर में काफी कमी आएगी। इन बसों का रखरखाव खर्च भी डीजल बसों के अपेक्षा कम आएगा। अगले माह से शहर में सीएनजी का सब स्टेशन खुलने जा रहा है, इसके जरिये बसों को आसानी से सीएनजी उपलब्ध हो सकेगा।

इसी सिलसिले में गुरूवार को लखनऊ में रोडवेज के सभी क्षेत्रीय अधिकारियो की बैठक हुयी। इस बैठक में वाराणसी के क्षेत्रीय प्रबंधक कपिल शर्मा ने पुरानी हो चुकी डीजल बसों की जगह नई इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों को चलाने का सुझाव दिया। इस पर प्रमुख सचिव ने सैद्धांतिक रूप से सहमति जताते हुए कहा कि अगले एक-दो माह में इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मौजूदा समय में वाराणसी रोडवेज़ के पास 130 सिटी बसे है जिनमे से अधिकतर की हालत ख़राब है और ये बसे जर्जर और खस्ताहाल है, रोडवेज की योजना है की इन बसों को हटाकर नविन सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसे चलायी जाये।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.