वाराणसी आएंगे फ़्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन, घाट पे लेंगे संध्या आरती का आनंद

वाराणसी आएंगे फ़्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन, घाट पे लेंगे संध्या आरती का आनंद

वाराणसी: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के अभियान को लेकर चार दिवसीय यात्रा पर हैं इस क्रम में वह भारत यात्रा पर काशी नगरी पहुंचेंगे, जहा वह गंगा आरती के अद्भुत नज़ारे के साक्षी बनेंगे बुधवार को फ्रांस की 16 सदस्यीय शीर्ष सुरक्षा टीम ने बाबतपुर एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट अधिकारियों से सुरक्षा सम्बन्धी विषयो को लेकर बात की और एयरपोर्ट का जायजा लिया।

इसके पूर्व जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे भी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ वाराणसी आ चुके है, इस बार फ़्रांसिसी राष्ट्रपति की सुरक्षा हेतु सात जहाजों का काफिला भी होगा इन जहाजों के एकसाथ उतरने व उड़न भरने के लिए बाबतपुर एयरपोर्ट का निरिक्षण किया गया।

इस बाबत डीरेका और बीएचयू के हेलिपैड भी तैयार किये जा रहे हैं। फ़्रांसिसी राष्ट्रपति दशाश्वमेध घाट पर होने वाली दैनिक संध्या आरती के नज़ारे के साक्षी बनेंगे यदि फ्रांस के राष्ट्रपति काशी यात्रा पर आते हैं, तो यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में दूसरा मौक़ा होगा जब किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष काशी यात्रा पर होंगे।

फिलहाल राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन के वाराणसी दौरे का फाइनल कार्यक्रम नहीं आया है।

इसके पूर्व जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे भी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ काशी दर्शन करने के लिए आये थे। गौरतलब है कि जापान के प्रधानमंत्री शिजो अबे बाबतपुर एयरपोर्ट से सड़क मार्ग द्वारा शहर में आये थे और जगह-जगह काशी की जनता ने रास्तों में पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया था।

इससे इतर फ्रांस के राष्ट्रपति कड़े सुरक्षा घेरे में रहेंगे, भारत के सांस्कृतिक आदान प्रदान के सम्बन्ध में जापान के प्रधानमंत्री शिज़ो अबे काशी यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साल 2015 में वाराणसी आये थे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.