निकाली गई पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक रैली, लगाये गए पौधे

निकाली गई पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक रैली, लगाये गए पौधे

ज्ञानपुर, वाराणसी: सोमवार को गुलमोहर एक वृक्ष जिंदगी के तहत निकाली गई रैली। काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वनस्पति विभाग की तरफ से निकाली गई यह रैली। इस रैली में सम्मलित हुए छात्र – छात्राओं ने एक तरफ जहां कॉलेज परिसर में पौधरोपण का अच्छा काम किया वही दूसरी तरफ लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक भी किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य ने रैली को किया रवाना

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.पीएन डोंगरे द्वारा जागरूकता की इस रैली को रवाना किया गया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा पर्यावरण संतुलन वा जनसामान्य के लिए पौधे अत्यंत जरूरी है। धरती पर मनुष्यो को दिया गया यह सबसे अनमोल उपहार है और मानव समाज की भलाई के लिए इसको बचा कर रखना बहुत जरूरी है।

वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष ने रखी अपनी बाते

इन सबके बीच छात्र-छात्राओं द्वारा 50 छायादार पौधे लगाए जिनमें चितवन, यूकेलिप्टस, गुलमोहर, अशोक जैसी आदि पौधे शामिल थे। डॉ. कमाल अहमद सिद्दीकी वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष ने कहा कि वह वृक्ष ही है जो की हमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दो ही प्रकार का जीवन देते हैं। सोने की तरह ही वृक्ष भी किमती होते है।

सृष्टि को बहुतायत प्रकार से लाभान्वित करते है पेड़

डॉ.रणजीत सिंह वा रश्मि सिंह ने कहा कि पेड़ जहां पर्यावरण को संतुलित करने का काम करते है वहीं समस्त सृष्टि को बहुतायत प्रकार से लाभान्वित भी करते हैं। इस अवसर पर सर्वेक्षानंद, प्रतीक उपाध्याय, जय सिंह यादव संजय चौबे, मंजुल गुप्ता,जेपी शर्मा, रमेश चंद्र, किशोरी लाल वा अन्य भी शामिल रहें हैं।

उम्मीद हैं इस प्रकार के रैलियों के आयोजन से उसमें शामिल सभी लोग वृक्ष के पर्यावरण को संतुलित करने में क्या महत्व है समझेंगे और औरों को भी समझाएंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.