मिड डे मिल बनाते समय रसोईया में लगी आग

मिड डे मिल बनाते समय रसोईया में लगी आग

वाराणसी: शनिवार की सुबह बच्चों के लिए मिड डे मील बनाते समय एक प्राथमिक विद्यालय में गैस सिलेंडर की पाइप लाइन में अचानक से आग लग गई। इस दौरान हड़कंप का माहौल स्कूल में पढ़ रहे बच्चों में व्यापत हो गया। वहीं उस रसोइया का हाथ वा साड़ी जल गई जो कि भोजन बना रही थी। विद्यालय भवन में लगे अग्निशमन यंत्र वा बालू की मदद से मोहल्ले वालों व स्कूल के अध्यापक-अध्यापिकाओं ने काबू पाया। अच्छा यह हुआ कि किसी भी प्रकार की जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

सिलेंडर की पाइप से गैस का रिसाव

प्राप्त जानकारी अनुसार खोजवां चुनी स्थित प्राथमिक विद्यालय सरायनन्दन के प्रथम तल पर गीता देवी और रुक्मणि रसोईया में बच्चो के लिए खिचड़ी पका रही थी तभी लगभग साढ़े नौ बजे सिलेंडर की पाइप से गैस का रिसाव होने लगा देखते ही देखते आग का विकराल रूप ले लिया।

बच्चों में मचा हड़कंप

आग का यह विकराल रूप देखकर कक्षा तीन के 13 बच्चों में जो कि निकट में पढ़ रहे थे में हड़कंप मच गया। सारे बच्चे प्रमेन्द्र कुमार सिंह जो कि बच्चों के अध्यापक थे और उनको पढ़ा रहे थे उनसे लिपटकर रोने लगे। साथ ही इधर-उधर रसोइया भी जहां – तहां भागने लगी। आसपास के लोग सहित नीचे पढ़ा रहीं अध्यापिकाएं भी मामले की खबर मिलते ही ऊपर आईं।

अग्निशमन यंत्र से आग हुई काबू

बालू-पानी वा अग्निशमन यंत्र की मदद से विद्यालय में लगी आग पर नियंत्रण पाया गया। अभिभावको को जैसे ही आग लगने की खबर प्राप्त हुई वह भी स्कूल की तरफ भागे। डायल 101 पर आग लगने के दौरान बहुत लोगों द्वारा फोन मिलाया गया पर नंबर लगातार व्यस्त बताता रहा। खण्ड शिक्षाधिकारी भेलूपुर जितेंद्र कुमार गोंड एवं खण्ड शिक्षाधिकारी आदमपुर श्रीनारायण मिश्र ने आग की सूचना के मिलते ही स्कूल का निरीक्षण किया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.