बनारस के कज्जाकपुरा-सरैया मार्ग पर बनेगा फ्लाईओवर

बनारस के कज्जाकपुरा-सरैया मार्ग पर बनेगा फ्लाईओवर

उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने कज्जाकपुरा रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले रोजाना जाम के कारण स्थानीय लोगो को होने वाली समस्या के दृष्टिगत् कज्जाकपुरा से सरैया तक फ्लाईओवर बनाये जाने हेतु शीघ्र इस्टीमेंट तैयार किये जाने हेतु सेतु निगम के अभियंता को निर्देशित किया। उन्होने कज्जाकपुरा रेलवे क्रासिंग होते हुए सरैया मार्ग पर पड़ने वाले रेल ओवरब्रीज से लगभग 6 मीटर ऊपर से फ्लाईओवर को पास कराते हुए सरैया 4 लेन मार्ग पर उतारने पर जोर दिया। उन्होने सेतु निगम के अभियंता को शीघ्र इस्टीमेंट बनाकर शासन को भेजने का निर्देश देते हुए स्वीकृति सहित शीघ्र धनराशि अवमुक्त कराये जाने का भरोसा दिया।

कोनियाघाट पर निर्माणाधीन सेतु निर्माण कार्य मे तेजी लाये-राज्यमंत्री

डा0 नीलकंठ तिवारी सोमवार को कमिश्नर दीपक अग्रवाल के साथ कज्जाकपुरा से सरैया तक पैदल चलकर बनने वाले इस फ्लाईओवर के मार्ग का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होने फ्लाईओवर को कज्जाकपुरा से सरैया मार्ग पर दो स्थानों पर रेलवे को सम्पार कराये जाने के कारण अपने हिस्से में होने वाले निर्माण के बाबत व्यय धनराशि उपलब्ध कराये जाने के साथ निर्माण कार्य के बाबत रेलवे से अनुमति प्राप्त किये जाने हेतु कमिश्नर को रेलवे के उच्चाधिकारियों से वार्ता करने हेतु कहॉ तथा स्वयं भी रेल मंत्रालय से इस बाबत वार्ता किये जाने का भरोसा दिया। इस दौरान उन्होने कज्जाकपुरा से सरैया तक के मार्ग सहित आसपास के भी क्षतिग्रस्त शत-प्रतिशत मार्गो को शीघ्र मरम्मत कराये जाने पर जोर दिया। उन्होने नगर निगम के क्षेत्रीय जेई को निर्देशित किया कि जिन सड़को को मरम्मत हेतु किसी योजनान्तर्गत न लिया गया हो, उसका मरम्मत उनके विधायकनिधि से कराये जाने हेतु शीघ्र इस्टीमेंट बनाये।

वरूणा नदी कोनियाघाट पर सेतु निर्माण कार्य का भी स्थलीय निरीक्षण किया

इससे पूर्व राज्य मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी एवं कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने 2621.15 लाख की लागत से 9473 मीटर लम्बाई के निर्माणाधीन वरूणा नदी कोनियाघाट पर सेतु निर्माण कार्य का भी स्थलीय निरीक्षण किया। निर्माणाधीन सेतु मार्ग में सामानों को कार्यस्थल तक पहूॅचाये जाने में मार्ग की समस्या के बाबत स्थानीय पार्षद विकास को कतिपय कास्तकारों से अस्थायी मार्ग के बाबत अपना भूखण्ड उपलब्ध कराये जाने हेतु वार्ता कर सहमति प्राप्त किये जाने का निर्देश दिया। वैसे मंत्री एवं कमिश्नर को मौके पर पहूॅचते ही स्थानीय लोगो ने सेतु निर्माण के बाबत सहयोग दिये जाने का भरोसा भी दिया। मौके पर मौजूद सेतु निगम के अधिकारी को मंत्री ने कार्य में तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहॉ कि स्वीकृत लागत के सापेंक्ष 1515.58 लाख की धनराशि शासन स्तर से सेतु निगम को उपलब्ध कराया जा चुका है। सेतु निर्माण में पैसे  की कोई कमी नही है। इसलिये कार्य में तेजी लायी जाय तथा हर हालत में इसे समय से पूरा कराया जाय।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने भी निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा मानको का हर स्तर पर पालन करते कार्य में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया। राज्य मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने कोनियाघाट-धोबीघाट मार्ग, कज्जाकपुरा एवं सोनकर बस्ती में सीवरेंज चोक की समस्या से निजात दिलाये जाने हेतु शीघ्र इस्टीमेंट बनाये जाने हेतु गंगा प्रदुषण नियंत्रण के अभियंता को निर्देशित किया। इसके लिये अवस्थापना निधि से धनराशि उपलब्ध कराये जाने हेतु कमिश्नर से कहॉ।

सीवरेंज एवं इण्टरलाकिंग निर्माण कार्य पर भड़के राजमंत्री

इस दौरान राज्य मंत्री डा0नीलकंठ तिवारी ने पूर्वाचल विकास निधि से लगभग 50 लाख की लागत से 2013-14 में स्वीकृत कोनिया विजयीपुरा में सीवरेंज एवं इण्टरलाकिंग निर्माण कार्य गन्ना विकास विभाग द्वारा अब तक न कराये जाने की स्थानीय लोगो द्वारा दिये गये जानकारी पर कमिश्नर को इस प्रकरण को अपने स्तर से परीक्षण करते हुए कार्य को पूरा कराये जाने हेतु कहॉ। इससे पूर्व कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने आदमपुर जोनल कार्यालय पहूॅचने पर मौके पर मौजूद लोगो सहित मौके पर मौजूद स्थानीय पार्षदों से उनके क्षेत्र में पेयजलापूर्ति एवं सफाई व्यवस्था की जानकारी की। क्षेत्र में नगर निगम द्वारा कराया जा रहा सफाई व्यवस्था सन्तोषजनक न होने तथा सफाईकर्मियों द्वारा सफाई कार्य स्वयं न करते हुए थर्ड पार्टी यानि दूसरे लोगो से कराये जाने की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए इस बाबत नगर आयुक्त से वार्ता कर व्यवस्था दुरूस्त कराये जाने का उन्होने भरोसा दिया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.