वाराणसी: मिठाई की दुकानों पर रक्षाबंधन से पहले अफसरों ने की जबरदस्‍त छापेमारी

वाराणसी: मिठाई की दुकानों पर रक्षाबंधन से पहले अफसरों ने की जबरदस्‍त छापेमारी

वाराणसी: भाई – बहनों के रिश्ते का पावन पर्व रक्षाबंधन 26 अगस्‍त 2018 को आने वाला है। अब रक्षाबंधन है तो मुंह में मिठाई की मिठास न घुले भला ऐसा कैसे हो सकता है। इस कारण खाद्य विभाग की तरफ से वाराणसी के विभिन्‍न मिठाई की दुकानों पर छापेमारी की गयी है। सिगरा इलाके की कई दुकानों पर मुख्‍य जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्‍व में टीम ने पहुंचकर नकली और मिलावटी मिठाइयों की रोकथाम के लिये जांच-पड़ताल की है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने की जांच

हम आपको बताते चले कि मिठाइयों, खोवा, बरफी, छेना, तेल, रिफाइंड व अन्य की जांच खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने की है।दुकानों से टीम ने काफी मात्रा में सैंपल एकत्रित कर लिया है और अब इनको लैबोरेट्री में जांच के लिए भेज दिया जायेगा। वही दूसरी तरफ मुख्‍य खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजीव सिंह ने Live VNS से छापेमारी के दौरान महत्वपूर्ण बातचीत की है। उन्होंने बताया है कि शासन और जिलाधिकारी के निर्देश पर ये कार्रवाई रक्षाबंधन और बकरीद के पर्व को ध्यान में रखते हुए की गयी है ताकि जनसामान्य को इन पर्व पर शुद्ध खाद्य पदार्थ मिल सके।

विभाग द्वारा पांच टीमें तैयार की गयी

अधिकारी की माने तो मिठाइयों में कलरिंग एवं कलर की मात्रा की जांच उनकी टीम द्वारा की गई है। इन सबके साथ ही अन्य जिन चीजों की जांच की गयी उनमें खोवा, छेना, तेल, घी, पनीर, रिफाइंड भी शामिल है। विभाग द्वारा पांच टीमें तैयार कर दी गयी है यह बात खुद
मुख्‍य खाद्य अधिकारी संजीव सिंह ने बताई। शहर के भिन्‍न-भिन्‍न इलाकों में लगातार छापेमारी की जा रही है, जिनमें 20 खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी तैनात हैं। अब तक 16 नमूने आज के अभियान के तहत लिये जा चुके हैं।

सभी सैंपल लैबोरेटरी में भेजे जा रहे हैं

यदि मुख्‍य खाद्य अधिकारी की बात मानें तो लैबोरेटरी में सभी सैंपल भेजे जा रहे हैं। इस मामले से संबंधित दुकानों के खिलाफ वहां से रिपोर्ट आने के बाद वाद दाखिल कर जुर्माना एवं सजा के लिये आवश्‍यक कार्रवाई की जाएगी। इन सबके साथ ही अधिकारी के अनुसार यदि लैब टेस्‍ट में खाद्य सैंपल फेल हो जाते है तो सजा सहित पांच लाख रुपये तक के जुर्माने का भी प्रावधान है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.