काशी दर्शन को आ रहे है फ़्रांसिसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, मोदी संग करेंगे नौकाविहार

काशी दर्शन को आ रहे है फ़्रांसिसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, मोदी संग करेंगे नौकाविहार

वाराणसी: जब से प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी के सांसद बने है, तब से वाराणसी में विशिष्ट प्रतिनिधियों का आना-जाना लगा रहता है। कभी जापान के प्रधानमंत्री तो कभी भूटान के राजा इसी क्रम में इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो 12 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी के साथ वाराणसी आ रहे है। जहा उनके स्वागत की तैयारियां शुरू हो गयी है, और इस बाबत पीएमओ से दोनों राष्ट्राध्यक्षो के वाराणसी आगमन का प्रोटोकाल आ गया है, और इसको लेकर पुलिस प्रशाशन और अधिकारियो ने तैयारियां तेज़ कर दी है।

आपको बता दे की पीएम मोदी इस दौरे में फ़्रांसिसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो को काशी के उत्तर में वाहिनी गंगा और अर्धचन्द्राकार घाट भी दिखाएंगे, इसके साथ ही वह उन्हें बनारसी हस्तकला की कारीगरी भी दिखाएंगे।

यह दौरा काफी ख़ास माना जा रहा है। दोनों नेता सुबह 11 बजे विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट आने के बाद पहले मिर्ज़ापुर जायेंगे जहा वह दादर कला गांव में 75 मेगावाट सुर ऊर्जा पावर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह हेलीकाप्टर के द्वारा वापस वाराणसी आएंगे, और अस्सी घाट के लिए प्रस्थान करेंगे जहा फ़्रांसिसी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी के संग नौकाविहार का आनंद लेंगे।

पर्यटन विभाग की ओर से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो के स्वागत के लिए अस्सी घाट पर रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है।

इसके बाद दोनों नेता दशाश्वमेध घाट पर पहुंचेंगे जहा वह घाट के किनारे स्थित खूबसूरत ब्रजरामा पैलेस में लंच करेंगे, फिलहाल के कर्यक्रम में गंगा आरती देखने का कोई कार्यक्रम नहीं है, पर इसके लिए भी तैयारी करने के लिए निर्देश दे दिए गए है। इसके बाद दोनों नेता ताज होटल पहुचंगे जहा कुछ देर विश्राम करने के बाद वह वापस दिल्ली लौट जायेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.