हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में काशी में निकली भव्य ध्वज यात्रा, देखिए तस्वीरें

हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में काशी में निकली भव्य ध्वज यात्रा, देखिए तस्वीरें

वाराणसी: आज शनिवार 31 मार्च 2018 के दिन हनुमान जयंती है। साथ ही ऐसा दुर्लभ संयोग 9 सालों के पश्चात बना है जब हनुमान जयंती शनिवार के दिन पड़ रहा है, ऐसे संयोग में माना जाता है कि अगर सच्चे मन से अपनी राशिनुसार भगवान हनुमान और शनि देव की पूजा अर्चना की जाए तो सभी भक्तजनों की मनोकामनाएं पूरी होती है।

हर तरफ दिखा भक्तो का जनसैलाब

इसी उत्सव पर आज हनुमान जन्मोत्सव के दिन काशी में भक्तो का जनसैलाब देखने को मिला और हर जगह शहर में बस जय श्री राम, हर हर महादेव और जय बजरंग बली के नारे सुनाई दे रहे थे। साथ ही हनुमान ध्वज यात्रा को देखते हुए भरी संख्या में पुलिसबल भी तैनात था और साथ ही पुलिसकर्मी ध्वज यात्रा के साथ भी चल रहे थे।

हर मनोकामना पूर्ण करते है संकटमोचन हनुमान

चैत्र माह की पूर्णिमा को राम भक्त हनुमानजी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। बजरंग बली अपने भक्तों की हर मनोकामना जरूर पूरी करते हैं। हिन्दू धर्म के अनुसार हनुमान जन्मोत्सव बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार माना गया है और इस दिन बजरंग बली की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। हनुमान जी समस्त वेदो के ज्ञाता और कई पुराणों के जानकार, यन्त्र-मंत्र और तंत्र में सिद्धहस्त होने के साथ ही संकटमोचन भी है। उन्हें ही सिर्फ यह अनोखा वरदान प्राप्त है कि वह समस्त संकटो को दूर कर सकते है और सारे कार्यो को पूरा कर सकते हैं। पुराणों के अनुसार हनुमान जी के गुरु भगवान सूर्य देव है और सूर्यदेव की जप-तप करने से ही उनको असाधारण शक्तिया प्राप्त हुई है।

इस तरह का  नज़ारा आज पुरे वाराणसी शहर में देखने में मिला जहा एक से एक भव्य ध्वज यात्राएँ निकली गयी और सभी भक्तो और श्रद्धालुओं ने बड़े उत्साह के साथ ध्वज यात्रा में भाग लिया और सभी लोग यात्रा की फोटो अपने कैमरों और फोनो में कैद करते दिखे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.