जैपुरिया स्कूल्स कैम्पस में अभिभावक शिक्षक गोष्ठी

जैपुरिया स्कूल्स कैम्पस में अभिभावक शिक्षक गोष्ठी

चंदौली। सेठ एम.आर.जैपुरिया स्कूल्स के बनारस पड़ाव कैम्पस में अभिभावक शिक्षक गोष्ठी के अंतर्गत शैक्षणिक गतिविधि में प्रकाशकों की तरफ से पुस्तक मेले का आयोजन किया गया।

उक्त अवसर पर बुकिस्तान नाम से पुस्तक मेले एवं भारतेन्दु सभागार में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी  का उद्घाटन किया गया। 

कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों के शैक्षणिक विकास हेतु पाठ्यक्रम से संबंधित व भिन्न-भिन्न तरह की पुस्तकों को प्रदर्शित किया गया जिसमे बच्चे एवं अभिभावक चयनित कर पुस्तकों की खरीदारी करने में मशगुल थे और सभी उत्सुक दिखाई दे रहे थे।

वहीं अपने द्वारा बनाये गए मॉडलों को बच्चे आये हुए सभी अभिभावकों को विस्तार पूर्वक समझाने का प्रयास कर रहे थे। विज्ञान प्रदर्शनी में लगभग 80 से ज्यादा मॉडल बनाये गए थे|

आज जहाँ पुरे देश में प्लास्टिक की गिरफ्त से निकलने के लिए देश भर में अभियान चलाया जा रहा है, उससे प्रेरित होकर और प्लास्टिक से मुक्ति के लिए स्कूल के बच्चों ने बायोप्लास्टिक मॉडल बनाया था। जोकि अभिभावकों के आकर्षण का केन्द्र रहा

इस स्मार्ट सिटी मॉडल को बनाने का बच्चों का मुख्य उद्देश्य यह था कि- जो भी पेट्रोल डीजल या जिस तरह के ईँधन व इलेक्ट्रिक खर्च हो रहे हैं वह न हो।

जिससे कि हमारा देश प्रदूषण मुक्त हो, पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव जंतुओं को किसी भी तरह की हानि न हो और सभी स्वस्थ व सुरक्षित रहे।
खास मॉडल जिसमे ज्वालामुखी, लाई-फाई सिस्टम अंडर वाटर, , चंद्रयान-2 स्मार्ट सिटी आदि थे। 
 
इस विज्ञान प्रदर्शनी को देखने आये लोगों का कहना था की  ये बच्चे इतनी कम उम्र में इतने अच्छे-अच्छे मॉडल बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं और हमें पूरा विश्वास है कि ये सभी बच्चे भविष्य में और भी अच्छे मॉडल बनाकर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करेंगे और भविष्य में कामयाब होंगें।

“न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं।” 

Adhyan Chaurasiya