सांस्कृतिक संकुल मे खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का उद्घाटन

सांस्कृतिक संकुल मे खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का उद्घाटन

वाराणसी। खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का उद्घाटन चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल मे किया गया।  खादी ग्राम उधोग प्रदर्शनी का उद्घाटन स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविन्द्र जयसवाल के द्वारा किया गया। आयोजन खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए किया गया हैं।

खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में लगभग खादी के सामानों की 30 स्टाल लगायी गयी है। रोजगार को बढ़ावा देने और लोगों को खादी के प्रति जागरूक करने के उद्देशय से प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ।

साथ ही माटीकला उद्योग को भी बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर मंत्री रविन्द्र जायसवाल द्वारा राज्य सरकार से प्राप्त इलेक्ट्रानिक के चाॅक एवं पग-मिल जिला -वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर से चयनित लाभार्थियों को नि:शुल्क वितरण किया गया और उन्हे सर्टिफिकेट भी दिया गया। इलेक्ट्रानिक के चाॅक एवं पग-मिल इस क्षेत्र से जुड़े लोगों की आय में वृद्धि का स्त्रोत बन सकता हैं, क्यूंकि उनकी मेहनत का उचित फल उन्हें नहीं मिल पाता था। 

आयोजन का उद्घाटन करने पहुंचे मंत्री रविंद्र जायसवाल ने खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी को लेकर बताया कि खादी से जुड़े विभिन्न रोजगार हैं जिसमे कि केंद्र और प्रदेश सरकार इच्छुक लोगों को जोकि अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं। उन्हें हर तरीके की मदद मुहैया करा रही हैं, व्यापार शुरू करने को अनुदान दे रही हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा हैं की प्रत्येक परिवार कि आय दोगुनी की जाये। स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविन्द्र जयसवाल ने इस मौके पर सभी अधिकारीयों का धन्यवाद भी किया जिन्होंने उनके साथ चौपाल लगा कर समाज में सरकार की नीतियों का प्रचार प्रसार करने में उनकी सहायता की। इस अवसर पर उन्होंने जनपद वासियों से अपील की कि प्रदर्शनी में आकर खादी ग्रामोद्योग की वस्तुओं को खरीद कर उसका लाभ उठाएं।

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Adhyan Chaurasiya