Lok Sabha Election 2019 के सातवें चरण के मतदान के लिए आज से होगा नामांकन

Lok Sabha Election 2019 के सातवें चरण के मतदान के लिए आज से होगा नामांकन

वाराणसी: आज से Lok Sabha Election 2019 के सातवें चरण के मतदान की अधिसूचना जारी कर दी गई है। नामांकन की प्रक्रिया 22 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक वाराणसी सहित सात जिलों में चलेगी। जिसको ले करके कलेक्ट्रेट परिसर में रविवार की रात तक तैयारियों को पूरा किया गया। इन सबके साथ ही मतदान जागरुकता को लेकर काशी विद्यापीठ एवं बीएचयू के छात्रों द्वारा नामांकन स्थल पर चित्र उकेरे गए। वहीं प्रत्याशियों द्वारा कुछ नियमों का पालन भी नामांकन प्रक्रिया को लेकर करना होगा अगर ऐसा नहीं हुआ तो उनके नामांकन को रद्द किये जाने के साथ ही उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हो सकती है।

Lok Sabha Election 2019 के लिए रायफल क्लब में होगा नामांकन

हम आपको बता दें कि आज से वाराणसी और चंदौली लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल किए जा सकते है। जहां रायफल क्लब में बनारस में लोकसभा के लिए नामांकन होगा वहीं चंदौली जिला मुख्यालय पर चंदौली लोकसभा के लिए नामांकन किया जायेगा। समस्त प्रक्रिया की निगरानी चुनाव आयोग के निर्देश पर जहां सीसी कैमरे से की जाएगी वहीं वीडियो रिकार्डिंग भी की जाएगी। इन सबके अतिरिक्त चार प्रस्तावक जहां प्रत्याशी के साथ नामांकन कक्ष तक जा सकेंगे वहीं प्रत्याशियों के दो वाहन नामांकन स्थल के 100 मीटर परिधि में अनुमन्य होंगे। सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक जिला मुख्यालय पर 22 अप्रैल से नामांकन पत्र दाखिल किए जाने की प्रक्रिया प्रारम्भ होगी।

Lok Sabha Election 2019 के नामांकन 27 व 28 अप्रैल को नहीं होंगे

वहीं 27 अप्रैल और 28 अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया में रविवार पड़ने की वजह से नामांकन दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। नामांकन प्रक्रिया के समबन्ध में बात करते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि नामांकन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं सुरक्षा मानकों को कलेक्ट्रेट परिसर में बैरिकेटिंग कर सुनिश्चित कर दिया गया है। जिलाधिकारी सहित नगर आयुक्त ने रविवार की रात को ही परिसर का निरीक्षण करने के साथ ही तैयारियों का भी निरीक्षण कर लिया था।

जिला निर्वांचन अधिकारी ने कर्मचारियों के लिए जारी की चेतावनी

बताते चले कि Lok Sabha Election 2019 में जिस किसी को भी नामांकन करना होगा उसे बैंक चालान जमा करने के सहित एक अलग खाता भी खोलना होगा। जिसका बैंक खाता खोला गया होगा व चालान जमा किया गया होगा सिर्फ उसे ही नामांकन पत्र प्राप्त हो सकेगा। इसमें जहां 25 हजार रूपये का चालान सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों द्वारा जमा करना होगा वहीं 12 हजार 500 रुपये का चालान आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों को जमा करना होगा। वहीं उन कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज की जाएगी जो शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए कराए जा रहे प्रशिक्षण में अनुपस्थित पाए जायेंगे। इसको लेकर कर्मचारियों के लिए जिला निर्वांचन अधिकारी द्वारा चेतावनी जारी कर दी गई है।

19 मई को वाराणसी की पांच विधानसभाओं पर होंगे मतदान

सोमवार को जारी अधिसूचना के तहत 19 मई को वाराणसी की पांच और चंदौली की दो विधानसभाओं के 24 लाख 91 हजार से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कहा कि वाराणसी संसदीय क्षेत्र की नामांकन प्रक्रिया आज से ही प्रारम्भ हो जाएगी। जिसको लेकर समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। वहीं कलेक्ट्रेट परिसर को भी सुरक्षा की दृष्टि से बैरिकेट कर दिया गया है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.