काशी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण का हुआ ट्रांसफर

काशी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण का हुआ ट्रांसफर

वाराणसी: वाराणसी मंडल के कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण का शासन ने शुक्रवार देर शाम तबादला कर दिया। लखनऊ से ताज़ा जारी तबादला सूचि में 37 IAS अफसरों का तबादला किया गया है। इनमे वाराणसी मंडल के नितिन रमेश गोकर्ण का भी नाम शामिल है।

शासन की ओर से जारी तबादला सूची में वरिष्‍ठ आईएएस अफसर नितिन रमेश गोकर्ण को सरकार के महात्‍वाकांक्षी विभाग, आवास एवं शहरी नियोजन का प्रिंसिपल सेक्रेट्री बनाया गया है। उत्तर प्रदेश शासन के नियुक्ति अनुभाग से जारी अर्धशासकीय पत्र के जरिये विशेष सचिव उदयभानु त्रिपाठी ने बाबत सुचना जारी की है।

इस प्रशासनिक अधिकारी को मिली वाराणसी मंडल की जिम्मेदारी

इस बार राज्य सरकार ने सीनियर IAS अधिकारी दीपक अग्रवाल को वाराणसी मंडल के कमिश्नर का कार्यभार सौपा है। आपको बता दे कि इससे पहले दीपक सहारनपुर मंडल के कमिश्नर पद पर रह चुके है।

शहर के विकास कार्यो में रहा महत्वपूर्ण योगदान

अब शहर के पूर्व कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण जल्द ही बनारस से विदा लेंगे। वैसे तो  नितिन रमेश महाराष्ट्र के निवासी है पर उनका अंदाज़ बनारसी था और इसके पूर्व वह श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के चेयरमैन भी रह चुके है। शहर के घाटों पर तमाम कल्‍चरल और सोशल कार्यक्रम शुरू कराने का श्रेय भी नितिन रमेश गोकर्ण को ही जाता है है अपने वाराणसी पोस्टिंग के दौरान उन्होंने भूमाफियाओ के खिलाफ भी जमकर एक्शन लिया था।

इससे पहले उन्होंने शहर में महात्मा गाँधी कशी विद्यापीठ के वाईस चांसलर का कार्यभार भी संभाला था। इसके आलावा वह भारत सरकार में ज्‍वाइंट सेक्रेट्री पद पर और यूपी सरकार में सचिव  पद जैसे महत्वपूर्ण पदों को संभल चुके है। श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर के चेयरमैन रह चुके गोकर्ण ने हालही में काशी नगरी के पिछले पांच सौ वर्षों के इतिहास पर ‘काशी सर्वप्रकाशिका’ पुस्‍तक का हिन्‍दी में संपादन भी किया था।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.