स्वाति सिंह: नए भारत के निर्माण में प्रवासियों की भूमिका थीम पर होगा NRI Summit 2019

स्वाति सिंह: नए भारत के निर्माण में प्रवासियों की भूमिका थीम पर होगा NRI Summit 2019

वाराणसी: 15वां NRI Summit 2019 जनवरी में होने जा रहा है जो कि नए भारत के निर्माण में प्रवासियों की भूमिका थीम पर आयोजित होगा। इसमें आने वाले प्रवासियों से संवाद के दौरान द्विपक्षीय वार्ता भारत के विकास में योगदान के लिए जाएगी। यह जानकारी सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान एनआरआई राज्यमंत्री स्वाति सिंह ने दी। साथ ही उनके द्वारा यह भी कहा गया कि बदलती काशी के माध्यम से पूरे भारत की छवि प्रवासियों के सामने रखी जाएगी। इस वजह से तैयारियों को एक महीने के समय में पूर्ण कर लिया जाए। विभागों की भूमिका और समयसीमा भी इन सबके बीच सुनिश्चित कर दी गई।

राज्यमंत्री ने किया कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण

हम आपको बता दे कि बुधवार को NRI Summit 2019 के कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण एनआरआई राज्यमंत्री ने किया एवं इसके साथ ही टेंट सिटी के निर्माण फर्म को कॉटेज की अच्छी गुणवत्ता सहित पानी, सर्दी हवा प्रूफ बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद मंडलायुक्त सभागार में बैठक में उन्होंने बताया कि 24 जनवरी को सम्मेलन के बाद एनआरआई के साथ वाराणसी से इलाहाबाद जाते समय पुलिस स्कॉट व एंबुलेंस भी उपस्थित रहेगी।

डेलिगेट्स को आई कार्ड किया जाएगा जारी

सभी डेलिगेट्स को आई कार्ड कार्यक्रम स्थलों पर जाने हेतु जारी कर दिया जाएगा तथा अन्य लोगों का आमंत्रण पत्र नियत स्थान के लिए होगा। साथ ही विशेष रात्रि पेट्रोलिंग और शहर में सफाई अभियान का निर्देश सम्मेलन के दौरान दिया गया। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि प्रयोजित व्यवस्था काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन के लिए रहेगी पर यदि आई कार्ड प्रवासी शहर घूमने के दौरान दिखाएं तो उनके लिए दर्शन की व्यवस्था स्पेशल काउंटर से हो।

वेबसाइट पर अपलोड हो आयोजन की जानकारियां

बता दे कि राज्यमंत्री ने कहा कि विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर भव्य आयोजन की सभी जानकारियां अपलोड की जाए जिससे प्रवासियों को अपडेट किया जा सके। इन सबके साथ ही टेंट सिटी से टीएफसी पैदल आने के लिए रिंग रोड पर फुट ओवरब्रिज लगाने का निर्देश भी उनके द्वारा दिया गया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles