रक्षा बंधन पर डाक विभाग की नयी पहल, तैयार किये स्पेशल लिफ़ाफ़े   

रक्षा बंधन पर डाक विभाग की नयी पहल, तैयार किये स्पेशल लिफ़ाफ़े   

वाराणसी। भाई बहन के विशेष त्योहार रक्षाबंधन पर डाक विभाग के द्वारा एक विशेष पहल की गयी है। राखियों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने विशेष प्रकार के लिफाफे तैयार किये है। 

इस संबंध में मैदागिन स्थित प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्ट मास्टर चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि राखी के त्यौहार के मद्देनजर डाक विभाग के द्वारा वाटरप्रूफ लिफाफे तैयार किये गए है। ये लिफाफे काफी मजबूत है ताकि राखी सही तरीके से अपनी जगह पहुंच जाये। उन्होंने बताया कि विभाग का उद्देश्य ये है कि बहनों के द्वारा खास लिफाफे तैयार किये जाए। बारिश के मद्देनजर तैयार किये गए ये लिफाफे पूरी तरह से वाटरप्रूफ है और बारिश में भीगने के बाद भी इनमे रखी गयी राखी सुरक्षित रहेगी। 
उन्होंने बताया कि इन लिफाफों का मूल्य डाक विभाग के द्वारा 10 रुपये निर्धारित किये गया है। डाकघर में बहनों को राखी भेजने के लिए अलग से काउंटर भी बनाया गया है। इन राखियों को सभी प्रकार से भेजा जा सकता है। चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि इन लिफाफों की बिक्री के लिए भी खास व्यवस्था की गयी है। महिला कर्मचारी के द्वारा इन लिफाफों की बिक्री की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि इन लिफाफों में रखी राखियां जिस दिन भेजने के लिए आती है, उसी दिन इन राखियों को गंतव्य के लिए भेज दिया जाता है। रक्षाबंधन के मद्देजर इस बार डाक विभाग ने विशेष व्यवस्था की है, क्योंकि रक्षाबंधन 22 अगस्त यानी रविवार (अवकाश) के दिन है, उसके बावजूद भी विभाग के प्रयास के साथ हम सभी राखियों का वितरण कराएंगे। एक भी राखी शेष न बचे, हम इसे सुनिश्चित कराएंगे। 

डाक विभाग के लिफाफा खरीद रहे सतीश कुमार ने कहा कि ये लिफाफे आम लिफाफों से अलग है और ये प्लास्टिक कोटेट भी है। विभाग की तारीफ करते हुए सतीश ने बताया कि ये विभाग के द्वारा उठाया गया काफी अच्छा कदम है। उन्होंने बताया कि इससे पहले के लिफाफे ठीक और मजबूत न होने के कारण वो फट जाते थे और राखी सही तरह से पहुंच नहीं पाती थी, मगर इन लिफाफों की मदद से अब सही तरह से राखियां पहुंच जाएगी।


Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें। 

Vikas Srivastava