भगवान शिव की शोभा यात्रा

भगवान शिव की शोभा यात्रा

बक्शा, वाराणसी: 28 जुलाई को स्थानीय ब्लाक के हैदरपुर गांव में श्री देवरहा बालक बाबा आश्रम पर गुरुपूर्णिमा अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी जोर – शोर से चल रही है। इस आयोजन में सम्मलित होने के लिए अयोध्या, काशी, चित्रकूट मथुरा, वृंदावन व अन्य जगहों से साधू संतों के साथ ही धर्माचार्यों का भी आगमन प्रारम्भ हो गया है।

इन सबके साथ ही आश्रम की साज-सज्जा और साफ़ सफाई भी अब अपने अंतिम दौर में चल रही है। इन सबके साथ ही कई स्थानों पर पानी की टंकी के साथ टोटी भी लगाई जा रही है। इन सबके बीच आश्रम संचालक व प्रबंधक मार्कंडेय सिंह मुन्ना ने कहा है कि एक तरफ जहां एम्बुलेंस की मांग प्रशासन से की जा चुकी है वा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस दो प्लाटून, महिला पुलिस, फायर ब्रिगेड यातायात पुलिस एवं एम्बुलेंस की भी मांग की जा चुकी है।

वहीं दूसरी तरफ सैकड़ो आश्रम पर जा चुके साधू संतों के बीच पूज्य देवरहा बालक बाबा ने कहा कि सभी सांसारिक बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए गुरु के बताए हुए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए तभी मुक्ति मिल सकती है। साथ ही यह भी कहा कि हर इंसान को लोक कल्याण के लिए गाय, ब्राह्मण व दीन दुखियों की सेवा करना चाहिए यही मानव का कर्तब्य है।

जौनपुर में भी मंगलवार को बोल बम कांवरिया संघ दका एक जत्था हनुमान घाट गोमती तट से एक अगस्त को सुबह के सात बजे भगवान शिव की भव्य शोभा यात्रा व लाग निकाली जाएगी। इसमें शोभा यात्रा संग ही लोग की शोभा बढ़ाने के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र सहित घोड़े, ऊंट वा हाथी भी मौजूद रहेंगे।

अध्यक्ष सुधीर कुमार साहू द्वारा यह सूचना मिली। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि शोभा यात्रा व लाग हनुमान घाट गोमती तट से होते हुए सद्भावना पुल, ओलंदगंज, मैहर देवी, पालिटेक्निक चौराहा, चहारसू चौराहा, कोतवाली चौराहा, सुतहट्टी बाजार से होते हुए भंडारी रेलवे स्टेशन तक पहुंचेगा। इन सबके उपरान्त फरक्का ट्रेन द्वारा सुल्तानगंज के लिए प्रस्थान किया जाएगा फिर जहां से होते हुए बाबा बैजनाथ धाम के लिए पद यात्रा की जाएगी।

इसके बाद फरक्का ट्रेन से सुल्तानगंज के लिए प्रस्थान किया जाएगा, जहां से बाबा बैजनाथ धाम के लिए पद यात्रा की जाएगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.