वाराणसी पुलिस ने गिरफ्तार किए नकली नोटों संग तीन आरोपी

वाराणसी पुलिस ने गिरफ्तार किए नकली नोटों संग तीन आरोपी

मुंगराबादशाहपुर, वाराणसी: नकली नोटों की छपाई और उनका पकड़ा जाना तो आपने कई बार सुना ही होगा। हाँ चुकी यह एक संगीन अपराध की श्रेणी में आता है फिर भी लोग ऐसा करते हुए पाए जाते है।

ऐसा ही एक मामला सामने आया है साहबगंज मोहल्ले से जहां पर पुलिस ने दावा किया है कि नकली नोटों के काम में लिप्त एक गिरोह के तीन लोगो को गिरफ्तार कर उनके हवाले से दो सौ रुपए के 113 नकली नोट मतलब 22600 सौ रुपए उन्होंने बरामद किए है।

पुलिस के अनुसार जो आरोपी पकड़े गए है उन्होंने बताया है कि वह पश्चिम बंगाल से नकली नोट लाकर उसे बदलने का धंधा करते हैं। साहबगंज मोहल्ले के कुछ व्यक्ति नकली नोट बदलने का धंधा कर रहे हैं यह खबर प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार सिंह को मिली।

खबर की जानकारी होते ही उन्होंने पुलिस टीम को साथ लेकर दबिश दी। पुलिस ने दो सौ के 113 नोट लिए हुए तीन व्यक्तियों को पकड़ लिया। पुलिस ने जिन व्यक्तियों को पकड़ा उनमें से एक मादरडीह निवासी सियाराम बिंद के पास से 43 नोट, पहाड़पुर मछलीशहर निवासी लालजी सरोज के पास से 54 नोट वा निवासी चमरूपुर नंदौत थाना फूलपुर, इलाहाबाद मनोज कुमार मिश्र के पास से 16 बरामद हुए।

पुलिस पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि वह पश्चिम बंगाल से कम पैसों में जाली नोट लाकर असली के रूप में चलाने का कार्य करते हैं इन सबके साथ ही उन्होंने गिरोह के सरगना का नाम भी बताया है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में लगी हुई है। पुलिस ने तीनो आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया है।

हम आपको बताते चले कि गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ की जा रही है ऐसा एसपी दिनेश पाल सिंह ने बताया है। साथ ही इस बात की भी जानकारी दी की कई महीनों से वह इस धंधे में लिप्त थे। जांच में इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि आखिर वह कौन इंसान है जो उनकों पैसे उब्लब्ध करवाता था।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.