काम के दौरान करेंट की चपेट में आने से मजदूर की मौत

काम के दौरान करेंट की चपेट में आने से मजदूर की मौत

ज्ञानपुर, वाराणसी: रविवार को दोपहर तीन बजे नगर के पीडब्लयूडी कार्यालय के पीछे निर्माणाधीन मकान में काम करने के दौरान करेंट की चपेट में आने से मजदूर गंभीर रूप से झुलस गया।

हुई घटना से आसपास में कोहराम का माहौल व्याप्त हो गया है। मजदूर को फ़ौरन ही जिला अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया गया, वहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत होने की घोषणा कर दी।

अवधेश बिंद (28) पुत्र बैजनाथ बिंद जोरईं गांव निवासी राजमिस्त्री संग मिलकर मजदूरी का काम कर अपने घरवालों का भरण-पोषण करता था। जब इस घटना की जानकारी उसके परिवार के लोगो को हुई तो परिवार के लोगों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया पूरा परिवार में चिल गोहार मचाने लग गया।

हम आपको बताते चले कि रविवार को लोक निर्माण विभाग कार्यालय के पीछे कालोनी में स्थित एक मकान का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसमें अवधेस भी काम कर रहे था। काम करते समय उसने सरिया को उठाया जो कि पास से गुजरे 11 हजार हाईटेंशन तार में जाकर सट गया। जिस वजह से वह गंभीर तरीके से झुलस गया। जैसे ही यह हादसा हुआ वहां पर मौजूद सभी मस्त्रियों एवं मजदूरों में अफ़रा – तफ़री का माहौल व्याप्त हो गया और मिनटों में ही वहां सैकड़ो लोगो का जमावड़ा लग गया। मकान के मालिक और पास के लोग उसको तुरंत जिला अस्पताल ले गए जहा पर डॉक्टरों ने उसको मृत घोषित कर दिया।

अवधेश की मृत्यु की खबर से सारा गांव ग़मगीन हो गया है। अवधेश के परिवार में दो बेटियों समेत एक तीन महीने का बेटा भी है बेटे का जन्म अभी तीन महीने पहले ही हुआ था जिस वजह से पूरा परिवार खुश था पर अब उसकी मृत्यु से पत्नी समेत परिवार के अन्य सदस्यों का रो-रोकर हाल – बेहाल हो गया है। शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

यदि दूसरी तरफ घटना की बात की जाएं तो मौके पर बिजली विभाग के एक भी अधिकारी नहीं पहुंचे। जिस वजह से लोगों में आक्रोश व्याप्त है। लोगो के अनुसार बिजली विभाग अधिकारियों में किसी भी प्रकार की संवेदना अब नहीं रह गई है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.