अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा आज लगेगा रक्तदान कैंप आप बन सकते है हिस्सा

अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा आज लगेगा रक्तदान कैंप आप बन सकते है हिस्सा

वाराणसी: 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस पर बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल के डॉक्टर्स लाउंज में अमर उजाला फाउंडेशन एवं बीएचयू के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित रक्तदान शिविर में आप भी सहभागी बनें।

आप भी इस महादान का हिस्सा बन उन तमाम लोगों के लिए जिंदगी की एक किरण बन सकते है जिसको वाकई इसकी जरूरत है जो जिंदगी और मौत के दो राहे पर खड़े होकर रक्त की कुछ बूंदो के लिए वाकई किसी का इंतजार कर रहा है कि कोई आये और मेरी जान बच जाये।

इस विशेष जरूरत को ध्यान में रखकर रक्तदान को प्रोत्साहित करने के लिए अमर उजाला फाउंडेशन की और से यह अभियान चलाया जा रहा है। (14 जून) यानि की विश्व रक्तदाता दिवस एवं (एक अक्तूबर)स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के आलावा भी रक्तदान शिविर समय-समय पर चलाये जा रहे है।

पिछले वर्ष की ही तरह एक बार फिर से रक्तदान शिविर का आयोजन कारगिल विजय दिवस पर किया जा रहा है। इस अवसर पर आप भी इस आयोजन का हिस्सा बन इसमें शामिल हो सकते है। यदि आप भी चाहते है की आपके रक्त की कुछ बूंदे किसी और की जिंदगी में खुशी ला सके किसी को जिंदगी दे सके तो आप भी गुरुवार को इसका हिस्सा बन सकते है यह अवसर आपको मिल रहा है। मालूम हो कि चार लोगों की जिंदगी एक यूनिट रक्त से बचाई जा सकती है।

मिलेगा प्रशस्ति पत्र एवं सर्टिफिकेट

हम आपको बताते चले कि जो भी रक्तदाता इसमें शामिल होता है उसका वह लम्हा यादगार हो सके इसलिए उसको अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से प्रशस्ति पत्र साथ ही बीएचयू ब्लड बैंक द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। जिसमें ब्लड ग्रुप सहित रक्तदाता की अन्य सम्बंधित जानकारियां भी दर्ज रहेंगी।

ध्यान देने योग्य बाते

– रक्तदान करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष तक की होनी चाहिए तो ही वह रक्तदान कर सकता है।
– यदि रक्तदान करने वाले व्यक्ति ने 48 घंटे पहले कोई दवा ली है तो यह बात वह चिकित्सक को जरूर बता दे।
– रक्तदान करने वाले व्यक्ति को रक्तदान से पहले नाश्ता लेना कर और खूब पानी पीना भी जरूरी है।
– रक्तदान करने वाले व्यक्ति को ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन जरूर अधिक मात्रा में करना चाहिए जिसमें आयरन अधिक हो।
– रक्तदान करने वाले व्यक्ति को 15 से 20 मिनट तक आराम आवश्य ही करना चाहिए।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.