पश्चिमी यूपी में आंधी का कहर 16 की मौत व 25 घायल, बनारस में भी मौसम ने लिया करवट

पश्चिमी यूपी में आंधी का कहर 16 की मौत व 25 घायल, बनारस में भी मौसम ने लिया करवट

पश्चिमी उत्तरप्रदेश में बिगड़े मौसम का कहर जारी है। उत्तर प्रदेश सरकार के राहत आयुक्त संजय कुमार ने सम्बंधित जिलों के डीएम को पीड़ितों को उचित मुआवजा दिए जाने को लेकर निर्देश जारी किए हैं।

जानकरी के अनुसार पश्चिमी क्षेत्र के 9 जिलों में अंधड़, बारिश और तूफान के कारण 16 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 22 बेजुवान जानवर मारे गए तथा 25 लोग घायल और 6 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

उत्तर भारत के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से जारी आंधी-तूफान का सिलसिला चल रहा है। मौसम विभाग के जानकारी के अनुसार, 13-14 मई को फिर ऐसे हालात बन सकते हैं। मौसम का रुख पूर्वी इलाकों की ओर बढ़ गया है, जिसके बाद 23 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। इसका असर बिहार, पश्चिमी बंगाल, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़ और पूर्वोत्तर राज्यों में पड़ेगा। कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र और तेलंगाना में भी गरज-चमक के साथ छींटे पड़ेंगे।

वहीं बुधवार को उत्तराखंड के केदारनाथ सहित कुछ इलाकों में फिर बर्फबारी हुई। हालांकि इसका चारधाम की यात्रा पर खास असर नहीं पड़ा। बुधवार को केदारनाथ में 4 हजार 770 श्रद्धालुओं ने पूजा की। इनमें से 844 यात्री सोनप्रयाग से वापस आ गए। बिन मौसम बारिश किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रही है, तो वहीं आंधी-तूफान ने कई लोगों की जिंदगी छीन ली है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भी आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है।

बनारस में भी देखा गया बारिश के छींटे

पश्चिमी यूपी के मौसम का असर पूर्वी यूपी में देखा जा रहा है, कल महादेव की नगरी काशी में भी दिन का मौसम थोड़ा ख़राब था, लोगो ने थोड़े बहुत छींटाकशी महसूस किये और मौसम में भी बदलाव देखे, गौरतलब बारह बजते बजते मौसम ने फिर करवट ले लिया और धुप फिर से वापस आ गयी।

लोगो ने अंदेशा लगाए बैठे है की बारिश होगी, मगर डर भी बना हुआ है की बदलते मौसम अपने साथ ज्यादा गर्मी व बीमारियों भी लाएगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.