क्या आप डैंड्रफ से परेशान है, जानिए कुछ आसान से उपाय

क्या आप डैंड्रफ से परेशान है, जानिए कुछ आसान से उपाय

आम तौर पर रुसी की समस्या हर किसी में होती है। जिसके कारण न केवल बालो की खूबसूरती कम होती है बल्कि बालो का झड़ना, रुखापन पाया जाता है, इसके बचाव के लिए आइए जाने कुछ आसान टिप्स।

नार्मल रुसी – जो की हर किसी में होता है किसी में ज्यादा तो किसी में कम गर्मी हो या सर्दी प्रत्येक मौसम में ऑयली डैंड्रफ वाले लोगो के स्कैल्प पर पसीना रहता है। जिस कारण एक अजीब सी बदबू आती है, जिस वजह से सर के त्वचा से तेल जैसा निकलता है और उस कारण ऑयली डैंड्रफ जैसी समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए हमें अपने सर को सप्ताह में तीन से चार बार धोना चाहिए। उसके बाद सप्ताह में एक बार नीबू के रस में सरसो तेल मिलाकर लगाने से भी बहुत अच्छा रिजल्ट मिलता है तो वंही अगर अपने केमिकल ट्रीटमेंट लिए है तो पोनी को छोड़ कर सिर्फ स्कैल्प पर एरोमा आयल मसाज करें। इन कुछ आसान उपाय से आप अपने बालो को डेंड्रफ से बचा सकते है।

ड्राई रूसी – ड्राई रुसी अक्सर बालो के ऊपर दिखाई देता है, जिसके कारण सर के स्कैल्प भी रूखी तथा बाल  बेजान सी हो जाती है। जिससे बचाव के लिए सबसे अच्छा उपाय यह है कि हम अपने बालो पर आँवले के तेल का प्रयोग कर उसे दो घंटे तक बाल में लगा कर छोड़ दे,उसके बाद गरम पानी में एक तौलिया भीगा के सर में लपेट ले जिससे आपके बाल को स्टीम मिल सके। जिससे स्केल्प को सांस लेने में भी मदद मिलती है।

फिक्सी डैंड्रफ –यह रुसी अपने नाम की तरह ही जड़ो में फिक्स हो जाती है या यूं कहे कि जड़ो में जम जाती है जिसके कारण जब भी आप कंघी करती है तो बालो की सतह से उभर कर ऊपरी भाग पर दिखाई देने लगती है।

टिप्स – अगर रुसी समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो ओजोन ट्रीटमेंट लेना काफी फायदेमंद होगा।

अपने भोजन में आप विटमिन सी का उपयोग करे। भोजन में आप दाल,सेम की फली और हरी सब्जियो, रेसेदार फल और सैलेड का ज्यादा  इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

रूखी त्वचा वाले लोग बालों में सीधे नींबू का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह सिर की त्वचा को अधिक रूखा बना सकता है। इसमें तेल मिलाकर प्रयोग करें।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.