वाराणसी: आज से इन चौराहों पर पीली-हरी लाइट के बाद ही आगे बढ़ पाएंगे आप

वाराणसी: आज से इन चौराहों पर पीली-हरी लाइट के बाद ही आगे बढ़ पाएंगे आप

वाराणसी: गुरुवार से शहर के चार प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट के द्वारा यातायात के नियंत्रण का काम प्रारम्भ कर दिया गया है यह काम महानगर की ट्रैफिक व्‍यवस्‍था को और मजबूत करने के लिए किया गया है। सिटी कमांड सिस्टम वाराणसी शहर जो की स्मार्ट सिटी की तरफ रुख कर चुका है में स्थापित किया जा रहा है। आज से ट्रैफिक लाइटों के अनुरूप ट्रैफिक का संचालन इसी क्रम में शहर के चार चौराहों पर प्रारम्भ किया जा रहा है।

ये लाइटें 2013 से बंद हैं

एसएसपी अजय मिश्रा के कार्यकाल में वर्ष 2013 में एसपी ट्रैफिक गोपेश खन्ना के निवेदन पर शहर में चल रही गंगा एक्शन प्लान खुदाई की वजह से 90 लाख की लागत से लगायी गयी ट्रैफिक सिग्नल लाइटें शहर में बंद करवा दी गयी थीं। इन सबके बाद जब वाराणसी भ्रमण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो अबे वाराणसी आये थे तब सभी ट्रैफिक लाइटें जो कि उनके रास्ते में पड़ी उनको जला कर शहर को शुशोभित किया गया पर समय के साथ बंद हो गयी।

व्‍यवस्‍था फिर की गयी प्रारंभ

गुरूवार से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के दिशा निर्देश एवं स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहे शहर में सिटी कमांड कंट्रोल सिस्टम के तहत एक बार फिर से कुछ प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लाइटें शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू करने के क्रम में प्रारंभ कर दी गयी हैं।

ट्रैफिक करेंगे मजबूत 64 चौराहों पर

Live VNS को एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने इस सम्बन्ध में बताया है कि शहर के 64 चौराहों को चाक चौबंद करने की तैयारी भी प्रारंभ कर दी गयी है। शहीद उद्यान जो कि शहर के बीच में स्थित है में 110 करोड़ की लागत से सिटी कमांड कंट्रोल सिस्टम स्थापित किया जा रहा है। सिग्नल से यातायात का नियंत्रण इसके द्वारा शहर के 64 चौराहों पर किया जायेगा।

सिग्नल से दौड़ेंगी इन चार चौराहों पर गाड़ियां

आज (गुरुवार 23 अगस्‍त 2018) से चार दिन पहले इस योजना के अंतर्गत एसपी ट्रैफिक ने बताया है कि रथयात्रा चौराहे, सिगरा चौराहे, साजन तिराहे एवं मलदहिया चौराहे पर एचडी कैमरों सहित सिग्नल लाईटों को भी लगाने का कार्य पूर्ण होने के बाद ट्रायल किया जाता था। इन सबके बाद यह सुविधा आज इन चार चौराहों पर प्रारंभ की जा रही है।

यातयात कंट्रोल करना प्रथम दिन होगा चुनौती

अपने अंदाज़ में मस्त होकर चलने वाले बनारस वासियों को प्रथम दिन इन लाइटो का मतलब समझाने में परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इस बारे में बात करते हुए एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने कहा कि शहर का सबसे ज़्यादा ट्रैफिक इन चार चौराहों पर ही इक्क्ठा होता है इस कारण इनको पहले दिन सिग्नल लाइट से कंट्रोल करने में बहुत मसक्कत करनी पड़ सकती है। इन सबके बाद भी वाराणसी जनता से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील एसपी ट्रैफिक ने की है, यह नियम लोगों की ही सुविधा के लिए बनाये गए है, जिससे बनारस की सड़को पर ट्रैफिक जमाव को संभाला जा सकता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.